धूप व पसीने बचने के घरेलू उपाय

गर्मियों अधिकतर सभी लोग परेशान हो जाते हैं। शरीर पर धूप लगने से हमारी त्वचा जल जाती है और वह बेजान और सांवली हो जाती है। गर्मियों में शरीर से पसीना निकलता है जिससे पानी की कमी हो जाती है। इन परेशानियों से बचने के लिए आप कुछ सरल उपाय कर सकते हैं।
गर्मियों में धूप व पसीने से बचने के उपाय

  • गर्मियों के मौसम में तेज धूप में जाने से पहले आप सूती और हल्के कपड़े पहनकर ही बाहर जाएं। साथ ही पूरा शरीर भी सूती कपड़े से ढ़का रहे। इससे हमारी त्वचा पर धूप का प्रभाव नहीं पड़ता है। मुंह और बालों को भी धूप में ढ़काना चाहिए। धूप में जाने से पहले अपनी आंखों पर चश्मे यानि सनग्लास जरूर पहनें।
  • दो गिलास कम से कम नींबू का पानी पीकर बाहर जायें। घर से बाहर जाने से दस मिनट पहले नींबू का पानी पींए और जब धूप से वापस धर में आएं तब तुरंत पानी न पीएं। कम से कम 10 मिनट तक रूकने के बाद पानी पीएं।
  • गर्मियों के मौसम में बेल का मुरब्बा और आंवला जरूर खायें। क्योंकि इससे शरीर को ठंडक मिलती है।आम का जूस, बेल का शर्बत, लस्सी और नींबू का पानी जरूर पीएं।
  • अपने खाने में ककड़ी, खरबूजा और तरबूज को शामिल करें। इससे हमारा शरीर बीमारियों से दूर रहता है।

पसीना कम करने के लिए
गर्मियों में पसीना अधिक आता है ऐसे में आप दो नींबू को काट लें और उन्हें शरीर के पसीना निकलने वाली जगहों पर रगड़ें। इससे आपका पसीना कम निकलेगा।

दूसरा उपाय पसीना दूर करने का
पानी में नहाते समय नींबू का रस , गुलाब की पत्तियां या गुलाब जल और नीम की पत्तियों को नहाने वाले टब या बाल्टी में डालकर नहाने से शरीर को ताजगी मिलती है। जितना हो सके गर्मियों के मौसम में प्याज का सेवन करें।

लू लगने पर प्याज को पीसकर शरीर पर इसका लेप लगायें इससे लू में आराम मिलता है।

इन आसान उपायों को करने से या ध्यान रखने से आप गर्मियों के मौसम में भी स्वस्थ रह सकते हैं। और पसीने व लू की समस्या से भी निजात पा सकते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।