डिप्रेशन को दूर करने वाले मसाले

डिप्रेशन को दूर करने वाले मसाले

आज हम बात करेगें डिप्रेशन को दूर करने वाले मसाले के बारे में। डिप्रेशन की समस्या आजकल दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इस समस्या से बड़े ही नहीं बल्कि छोटे भी ग्रस्त रहने लगे हैं। डिप्रेशन किसी बीमारी का नाम नहीं है बल्कि यह एक ऐसी मानसिक परिस्तिथि है।

जिसमें व्यक्ति की सोचने समझने की शक्ति में कमी आ जाती है। जब भी कोई व्यक्ति डिप्रेशन में होता है तो वो अपना मानसिक संतुलन को खो बैठता है ।

अपने डिप्रेशन को कम करने के लिए कुछ लोग अपने आप को अन्य कामों में व्यस्थ रखते हैं जैसे दोस्तों के साथ समय बिताना, अपनी मन पसंद जगह पर घुमने जाना अपना मन पसंद गाना सुनना आदि। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप अपने खान पान में कुछ बदलाव लाते है और कुछ मसालों का सेवन करते हैं।

तब भी आप डिप्रेशन जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते है डिप्रेशन को दूर करने वाले मसाले के बारे में।

डिप्रेशन को दूर करने वाले मसाले

1. केसर का सेवन

अगर आप डिप्रेशन में है तो आप केसर का सेवन कर सकते हैं। एक शोध में यह बात साबित हुई है कि केसर टेशन को दूर करने में सहायक होता है। इसका सेवन करने से मूड अच्छा हो जाता है इसलिए केसर को ख़ुशी के मसाले के रूप में भी जाना जाता है।

2. दालचीनी का सेवन

दालचीनी सबसे पुराने मसालों में से एक है यह तनाव और स्मृति हानि से बचाव करती है। दालचीनी की सुंगध से ह मस्तिष्क और मन दोनों ही आनन्दित हो जाते हैं। इसलिए जब भी आप तनाव में होते हैं तो इसका सेवन जरुर करें।

3. तुलसी का सेवन

तुलसी को जड़ीबूटियों को रानी के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग प्राचीन समय से ही औषधि के रूप में किया जाता आ रहा है। यह अवसाद और न्युरोसिस के लिए बहुत ही गुणकारी होती है। तुलसी वाली चाय का सेवन करने से तनाव को दूर किया जा सकता है।

4. हल्दी का सेवन

हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट इन्फ्लामेट्री और एंटी पाया जाता है जो आपके मूड को बेहतर बनाने का कार्य करता है। जब आप दूध में हल्दी मिलाकर पीते हो तो आपके स्मृति संबंधी विकार दूर हो जाते हैं।

5. धनिया का सेवन

धनिया का उपयोग खाना बनाने में ही नहीं बल्कि इसका उपयोग चिकित्सा प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण पाएं जाते हैं। यह अनिंद्रा को दूर करने में सहायता करता है। जिसके चलते आपको तनाव से भी छुटकारा मिल जाता है। ऐसा भी माना जाता है कि इसका उपयोग करने से लोगों के मूड पर भी गहरा असर पड़ता है। यह अक्सर ख़ुशी का एहसास दिलाता है।

आप ऊपर दिए गए मसालों का सेवन करके आपने मूड को तो बेहतर बना सकते हैं। इसके इलावा आप अजवाइन, जायफल, अदरक, लौंग, कसूरी मेथी, सौंफ के बीज आदि का उपयोग करके से भी डिप्रेशन को दूर कर सकते हैं। अगर आप किसी कारण से डिप्रेशन का शिकार हो रहें हैं तो आप आपने खाने में इन मसालों का उपयोग करना शुरू कर दें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।