दही चावल खाने के कुछ अनसुने फायदे

दही चावल खाने के कुछ अनसुने फायदे

आज की इस भाग दौड़ वाली जिन्दगी में अक्सर हमारी सेहत खराब हो जाती हैं। इसके ओर भी कई कारण हो सकते हैं जैसे मौसम में बदलाव, अनियमित जीवन शैली आदि। ऐसे में पेट से संबंधित समस्याएं पैदा हो जाती है जैसे पेट दर्द, एसिडिटी, अपच और भूख न लगाना।

ऐसी स्तिथि में कुछ लोग चावल को कम खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि उनका मानना है कि चावल खाने से न केवल वजन बढ़ता है। परन्तु अगर आप चावल को दही में मिलाकर खाते हो तो क्या यह भी आपके लिए फायदेमंद नहीं है? क्या आपने कभी इसके बारे में सोचा है कि दही चावल खाने के फायदे भी होते हैं? दही चावल का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

यह पेट से जुडी हुई समस्याओं से लेकर कई बिमारियों के लिए लाभप्रद है जैसे यह पाचन के लिए, शरीर को शांत बनाएं, मोटापा कम करें, तनाव से मुक्ति दिलाएं आदि। तो चलिए जानते हैं दही चावल खाने के फायदे के बारे में विस्तार से।

मोटापे में असरदार

अगर आप मोटापे से परेशान है तो दही चावल का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। दही चावल का एक कटोरा खाने से आपका पेट आसानी से भर जाता है और आप अधिक खाने से बच जाते हो। इसके लिए चावल को भगोने में उबाल लें फिर उसका मांड निकाल दें। इसके बाद दही में चावल मिलाकर खाएं। इस तरह इसे नियमित रूप से एक महीने तक खाने से मोटापा कम होता है।

तनाव से मुक्ति

दही और चावल का सेवन करने से आप तनाव को कम कर सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया, एंटी ऑक्सीडेंट और अच्छे फेट्स के कारण यह आपके मूड को अच्छा बनाता है। यह दही चावल न केवल एक स्वादिष्ट भोजन होता है बल्कि यह तनाव को दूर करने में भी सहायक होता है।

पाचन में लाभकारी

दही चावल का सेवन पेट की समस्याओं के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। यह पाचन क्रिया में बहुत ही लाभकारी होता है। यह आसानी से पच जाता है दही में भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक्स होता है जो आपकी आंत के अंदर अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। जिससे कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्या से निजात मिलती है।

शरीर को शांत रखने में सहायक

दही चावल आदर्श रूप से ठंडा खाना चाहिए दही प्राकृतिक रूप से शरीर को ठंडा करता है और आंतरिक शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है। गर्मियों के दिनों में इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।

यह प्रतिरक्षा को बढ़ाता है

जब भी आप किसी कारण से बीमार हो जाते हैं तो ऐसी स्तिथि में दही चावल सबसे अच्छा माना जाता है। दही एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर होता है जो संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर को शक्ति देता है। यह बीमार होने पर शरीर को बहुत आवश्यक उर्जा प्रदान करता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।