रंगों का जीवन और स्वास्थ पर प्रभाव

क्या आप जानते हैं कि रंगों का आपके स्वास्थ पर क्या प्रभाव पड़ता है, चलिए हम आप को बताते हैं कि कौन सा रंग आपके जीवन और स्वास्थ दोनों के लिए कितना लाभदायक है और किस तरह आपके जीवन में उर्जा और शक्ति प्रादन करता है।

क्या कभी आपने जाना है कि प्राकृति ने हमें रंग-बिरंगे वनस्पति क्यों प्रदान किया है? आखिर क्यों सभी फलों और सब्जियों को एक ही रंग का नहीं बनाया है।

प्रकृति के रंग अलग-अलग उर्जाओं से जुड़े रहते हैं जो फलों और सब्जियों के रूप में हमारे शरीर में पोषक तत्वों को पहुंचाते हैं। रंगों में शरीर का इलाज करने की अद्भुत श्क्ति होती है

नारंगी रंग– यह रंग हमारे शरीर के अंदर आशा और परिवर्तन का निर्माण करता है और यह आपके दुख और पेरशानी को दूर करता है। यह तनाव को भी कम करता है और प्रजनन प्रणाली का पोषण करता है।

नारंगी रंग जोड़ों में अकड़न और कब्ज़ जैसी परेशानियों को दूर करता है।

फल– आडू, संतरा, तेंदू फल, पका पपीता और खुबानी।

सब्जियां– गाजर, कद्यू, मीठा आलू और स्क्वाश।
 
लाल रंग– यह रंग उर्जा देने वाला रंग होता है, यह थकान को दूर करता है और आलसपन को कम करता है, लाल रंग की सब्जियों में प्रोटीन और खनिज की मात्रा अधिक होती है।

लाल रंग की कमी से शरीर में खून की कमी, सहनशक्ति में कमी सिरदर्द आदि के रूप में सामने आती है।

लाल रंग के फल और सब्जियां आपको शारीरिक और भावनात्मक समस्याओं से लड़ने में मदद करता है।

फल– चेरी, सेब, तरबूज, अनार आदि।

सब्जियां– जैसे चुकंदर, लाल शिमला मिर्च और टमाटर आदि।
 
हरा रंग- यह रंग शरीर में शक्ति को बढ़ाने वाला होता है, हरे रंग में खनिज और विटामिन भरपूर मात्रा में होता है, लेकिन खाना पकाने के बाद इनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल आप कच्चे सलाद के रूप में ले सकते हैं। यह रंग नकारात्मक भावनाओं और किसी मुश्किल में फसने के डर से आपको बचाता है।

फल– नाशपति, नींबू, अंगूर और कीवी आदि।

सब्जियां– ब्रोकोली, हरी मटर, सेम, पालक, गोभी आदि।
 
पीला रंग– पीला रंग आपकी खुशी और हंसी को बढ़ाने के साथ-साथ यह अवसाद को भी कम करता है। पीले रंग की कमी से इंसान को तनाव, थकावट, बैचेनी, अवसाद और कमजोरी आदि हो सकती है।

फल– केला, मौसमी, अनानास, नींबू आदि।

सब्जियां– पीली शिमला मिर्च, पीला स्कवैश और मीठी मकई आदि।
 
बैंगनी रंग– यह रंग आपको नेतृत्व की क्षमता को बढ़ाता है। यह हमारे मन को प्रभावकारी तरीके से नियंत्रित करता है।

फल– अंजीर और आलूबुखारा।

सब्जियां– बैंगनी ब्रोकोली और बैंगन आदि।
 

नीला रंग– यह रंग शांति व आराम देने वाला होता हैं, और इसके साथ-साथ यह रंग चिंता भी दूर करता है। इस रंग की सब्जियां और फल बहुत ही कम देखने को मिलता है।

प्रकृति ने हमें रंगों के रूप में पोषक तत्वों का खजाना दिया है तो क्यों नहीं हम इनका प्रयोग करके अपने जीवन को स्वस्थ और खुशहाल बना सकते हैं।
 
  
 
  
 
 
 
  
 
  
 
  
 
  
 
  

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।