कोल्ड ड्रिंक करता है नुकसान – पिएं यह जूस

जैसे ही गर्मियां आती हैं हम लोगों की नजर कोल्ड ड्रिंक्स की तरफ जाती है। प्यास बुझाने के लिए हर घर में आप सभी लोग कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं। जो कीमत में अधिक मंहगी और सेहत के लिए हानिकारक होती है। लेकिन आप इनकी जगह कुछ प्राकृति पेय को आसानी से घर पर बना सकते हैं। जिससे आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों ठीक रहते है।आइये जानते हैं कैसे बनाते हैं प्राकृतिक जूस।

तरबूजे का जूस

सामग्री
1- आधा किलो तरबूजा
2- एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर
3- दो चम्मच हनी यानि शहद
और चार आइस पीस।

बनाने की विधि
तरबूज को काट लें और उसके बीजों को निकाल लें।
अब मिक्सर में आइस पीस यानी बर्फ के टुकड़ों को डालें और फिर कटे हुए तरबूजे, शहद और काली मिर्च के पाउडर को डालकर पीस लें। अब तैयार है आपका स्वास्थवर्धक और पौष्टिक जूस।
आम की लस्सी

सामग्री
1- 250 ग्राम दही
2- स्वादनुसार चीनी
3- आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर
4- पांच इलायची पाउडर
5- आइस क्यूब यानि बर्फ के कुछ टुकड़े

बनाने का तरीका
सबसे पहले आप आम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें। और इन्हें मिक्सर में डालें और उपर से दही, चीनी को डालकर इसे पीस लें। इसके बाद इसे किसी गिलास में डालें और इसमें दालचीनी का पाउडर और इलायची का पाउडर मिला लें। फिर उपर से आइस क्यूब डाल दें। अब तैयार है आपकी ठण्डी आम की लस्सी। जितना आप प्राकृतिक चीजों का सेवन करोगे उतना ही यह आपक लिए फायदेमंद होगा।

Also Read – ब्रोंकाइटिस के लक्षण और आयुवेर्दिक उपचार

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।