चुकन्दर खाने के फायदे

अगर आप अपने सलाद में या अपनी डाइट में गहरे लाल बैंगनी रंग को शामिल नहीं करते तो उसे तुरंत ही शामिल कर लें । आज हम आपको चुकन्दर खाने के फायदे के बारे में बतायेंगे इसे प्राय: शरीर में खून बढाने के गुण के कारण खाया जाता है लौह तत्व के इलावा चुकन्दर में विटामिन भी भरपूर पाएं जाते हैं । इसका नियमित रूप से सेवन करने पर शरीर में विटामिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व विटामिन सी की पूर्ति सहज ही हो जाती है।

इस बात को बहुत ही कम लोग जानते हैं कि चुकन्दर में लौह तत्व की मात्रा अधिक नहीं होती किन्तु इससे प्राप्त होने वाला लौह तत्व उच्च गुणवत्ता का होता है जो रक्त निर्माण के लिए विशेष महत्वपूर्ण होता है । यहीं कारण है कि चुकन्दर का सेवन शरीर से अनेक हानिकारक पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करता है । चुकन्दर के संबंध में एक अन्य महत्वपूर्ण तथ्य यह भी है कि इसकी हरी पत्तियों का सेवन भी बहुत लाभकारी होता है । इन पत्तियों में कंद की तुलना में तीन गुना लौह तत्व अधिक होता है इसकी पत्तियों में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

चुकन्दर में पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, मैगनीज व रेशे की पर्याप्त मात्रा होती है । पाचन योग्य शर्करा की उपस्तिथि के कारण चुकन्दर का सेवन ऊर्जा भी प्रदान करता है। चुकन्दर का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण रहता है।

इससे आपका सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ता है, खराब कोलेस्ट्रोल कम होता है, एनीमिया में सहायक होता है, दिमाग को तेज करें, कब्ज से राहत दिलाएं आदि चुकन्दर के फायदे होते हैं। तो चलिए इस आर्टिकल के द्वारा हम चुकन्दर के फायदे के बारे में विस्तार से पढ़े।

ब्लड शुगर लेवल को कम करें

चुकन्दर नाइट्रेट्स का अच्छा स्त्रोत है। इसका सेवन करने पर नाइट्राइट्स और गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है। ये दोनों ही तत्व हमारी धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होते है। शोधकर्ताओं के अनुसार नियमित रूप से 500 ग्राम चुकन्दर खाने से लगभग छ: घंटे में व्यक्ति का ब्लड प्रेशर घट जाता है।

खराब कोलेस्ट्रोल को कम करें

चुकन्दर में फाइबर, फ्लेवेनाड्स और बेटासायनिन काफी मात्रा में होता है। जिसके कारण इसका रंग लाल बैंगनी होता है। यह एक एंटी ऑक्सीडेंट हैं। यह एल डी एल कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। जिसके कारण यह धमनियों में नहीं जमता। इसका सेवन करने से दिल के दौरे का जोखिम कम हो जाता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

pregnancy mein kya khayen

इसमें फालिक एसिड की उच्च मात्रा पाई जाती है। यह पोषक तत्व गर्भवती महिलाओं और अजन्म बच्चों के लिए लाभकारी होता है। इससे अजन्म बच्चे के मेरुदंड बनने में मदद मिलती है और गर्भवती महिलाओं को यह अतिरिक्त ऊर्जा प्रदान करता है।

आस्टिओपरोसिस से बचाव

चुकन्दर के फायदे में एक फायदा यह है कि चुकन्दर में मिनरल सिरका मौजूद होता है जो शरीर में कैलिशयम के रूप इस्तेमाल होता है। इससे हमारे दांत और हड्डियां स्वास्थ्य रहती है। जब हम चुकन्दर जूस पीते हैं तो हम दांतों और हड्डियों की बीमारियों से बच सकते हैं।

कब्ज से राहत

चुकन्दर में फाइबर की मात्रा होती है। जिसके कारण यह एक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल होता है। इसका सेवन करने से स्टूल नर्म हो जाते हैं। जिसके कारण पेट सारे टाक्सिंस आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

दिमाग को तेज करें

मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने के उपाय और आहार ताकि आपका दिमाग हो तेज़, brain increasing home remedies and diet tips in hindi

अगर हम नियमित रूप से चुकन्दर के जूस का सेवन करते है तो हमारा स्टैमिना 16 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। जिसके कारण शरीर में शरीर में ऑक्सीजन बढ़ने लगती है और हमारा मस्तिष्क सही तरीके के साथ अपना काम करने लगता है।

डायबिटीज पर नियंत्रण

जो लोग डायबिटीज से परेशान होते है वो चुकन्दर खाकर मीठे की तलब को मिटा आसानी से दूर कर सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती हैं और यह फैट फ्री होने के कारण डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक अच्छा वेजिटेबल होता है।

एनीमिया से लड़ता है

रंग में लाल होने के कारण चुकन्दर खून की कमी को मिटाने में मदद करता है। इसी कारण जब एनीमिया हो जाएं, तो इसका जरुर सेवन करना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में आयरन होता है और आयरन की मदद से  हीमाग्लूटनिन बनते हैं जो हमारे रक्त में ऐसा हिस्सा होते हैं जो ऑक्सीजन और शरीर के जरूरी पोषक तत्वों दुसरे अंगों तक पहुँचाने में मदद करता है।

थकान दूर करें

चुकन्दर का सेवन करने से एनर्जी बढ़ती है। इसके नाइट्रेट तत्व धमनियों का विस्तार करने में मदद करते हैं। जिससे शरीर के सभी अंगों में सही ढंग से ऑक्सीजन पहुंच जाती है। जिससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।