चिपके हुए गालो को मोटा करने के घरेलू उपाय

चिपके हुए गालो को मोटा करने के घरेलू उपाय

आज हम बात करेगें चिपके हुए गालो को मोटा करने के घरेलू उपाय के बारे में। हर व्यक्ति अपने चेहरे  को सुंदर बनाने का प्रयत्न करता है। चेहरे की सुन्दरता को निखारने में हमारे गाल अहम भूमिका को निभाते हैं। कुछ लोगों के गाल चिपके हुए होते हैं अगर किसी व्यक्ति के गाल चिपके हुए होते हैं तो इसी कारण से वो इंसान काफी दुबला और बीमार सा नजर आता है।

ऐसे गाल को कोई भी व्यक्ति पसंद नहीं करता अगर आपके गाल भरी भरी है तो इससे आपकी सुन्दरता ओर बढ़ जाती है। लेकिन आजकल इतनी व्यस्त जिन्दगी में में लोगों को अनेक समस्याओं और चुनौतियों से गुजरना पड़ता है। जिससे उनकी उम्र ढलने लगती है। इसका गहरा प्रभाव उनके गालों पर पड़ता है और उनके गाल चिपक जाते हैं।

इसी परेशानी को लेकर लोग उदास रहने लगते हैं लेकिन उनको गालों को लेकर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। गालों की इस समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएगें। जिससे आपके चिपके हुए गाल मोटे ही नहीं होगे बल्कि आपकी सुन्दरता निखरने लगेगी।

गाल चिपकने का कारण

  • पोषण में कमी होना
  • सही समय पर खाना न खाना
  • शरीर में पानी की कमी होना।

आइये जानते हैं चिपके हुए गालों को मोटा करने के घरेलू उपाय के बारे में

सरसों या बादाम के तेल की मालिश

गालों को सुंदर, आकर्षित तथा गोल मटोल बनाने के लिए आप रोजाना किसी अच्छे तेल जैसे बादाम व सरसों के तेल की मालिश कर सकते हैं। तेल से मालिश कम से कम पांच मिनट तक करें।

दूध का उपयोग

दूध का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्द होता है। दूध में सही मात्रा में विटामिन, खनिज, और प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप नियमित भोजन में पर्याप्त पोषक नहीं ले पाते तब आपको एक गिलास दूध का अवश्य लेना चाहिए। रोजाना सुबह शाम एक गिलास दूध तीन महीने तक लेने से आपके चिपके हुए गाल बाहर की तरफ आने लगेगें।

जैतून तेल का प्रयोग

जैतून का तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप जैतून तेल का प्रयोग खाने में करते हो यह तेल आपको प्राकृतिक रूप से गोल मटोल गाल को बनाता है। प्रतिदिन इसका प्रयोग करने से आपको फर्क कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा।

गुलाब जल और ग्लिसरीन का प्रयोग

यदि आप अपने चिपके हुए गालों को लेकर परेशान है तब आप गुलाबजल और ग्लिसरीन को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण से रोजाना अपने गालों की मसाज करें। नियमित रूप से मसाज करने पर आपको अपने गाल भरे भरे लगने लगेंगे।

भरपूर नींद लें

भरपूर नींद शरीर को स्वस्थ और त्वचा को जवा रखने में बहुत ही मददगार होती है। जब आप भरपूर नींद लेते हो तो आपको पूरा दिन ताजगी का एहसास होता है। `अगर आप किसी कारण रात को देर से सोते हो तो इससे चयापचय प्रणाली पर असर पड़ता है और आपके हार्मोन्स के उत्पन्न होने की दर में भी असर पड़ता है। जिसके कारण चेहरे से आपकी उम्र बड़ी लगने लगती है और आपके गाल भी अंदर की तरफ धसने लगते हैं। इसलिए रोजाना कम से कम आठ घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।

भरपूर मात्रा में पानी पियें

हमारे शरीर के लिए पानी बहुत ही उपयोगी है। शरीर में पानी की कमी होने के कारण अनेक परेशानियां होने लगती है। पानी की कमी होने के कारण त्वचा रुखी और बेजान होने लगती है। जिससे चेहरे पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और गाल भी चिपक जाते हैं। जिसके कारण अनेक लोगों को कम उम्र में ही बुढापा की परेशानी से गुजरना पड़ता है। अधिक मात्रा में पानी पीने से शरीर स्वस्थ रहता है। साथ ही चेहरे पर किसी प्रकार की समस्या नहीं होती और साथ ही आपके गाल मोटे होने लगते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।