क्या ग्रीन टी वाकई में वजन कम करती है

ग्रीन टी (green tea) आपके सेहत के लिए फायदेमंद होती है। यह बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ आपके वजन को भी कम करती है। अगर आप इस समय अपने आप को फिट रखने के बारे में सोच रहे हो या फिर आप फिट रहने की कोशिश कर रहे हो। तब आप जरुर ग्रीन टी का सेवन करते होंगें। कुछ समय पहले ग्रीन टी की लोकप्रियता काफी हद तक बढ़ गई है।

हाल ही में हुए एक नए शोध में शोधकर्ताओं ने कहा है कि यदि आप नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करते हो तो दो सप्ताह के अंदर-अंदर आपका वजन डेढ़ किलोग्राम कम हो सकता है। यदि ग्रीन टी को रोज करीब एक महीने ते पीया जाए तो वजन दो किलो से भी ज्यादा घट सकता है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए तो यह पसंदीदा पेय है।

इसके इलावा स्किन की क्वालिटी सुधारने, मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने और लंबे समय तक एक्टिव बने रहने के लिए भी ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद होता है। ग्रीन टी का सेवन भले ही हमारे लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं हैं कि आप दिन में कई बार ग्रीन टी का सेवन करें।  ग्रीन टी कैसे आपके वजन को कम करती है। आइये जानते हैं क्या ग्रीन टी वाकई में वजन कम करती है।

ग्रीन टी के फायदे

  • ग्रीन टी पूरी तरह से एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होती है। साथ ही इसमें कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। शरीर को हेल्दी और तरोताजा रखने के साथ-साथ यह आपके बढ़ते हुए वजन को भी नियंत्रित कर देती है।
  • यदि आप वजन कम करने के लिए खाने का नियम यानि की डायटिंग नहीं करना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन सुबह और शाम जरूर करें।
  • इस बात को अब शोधकर्ताओं ने भी माना है कि यदि ग्रीन टी का सुबह-सुबह खाली पेट लेने से वजन कम समय में घट सकता है। एक सप्ताह में कम से कम डेढ़ किलो वजन आसानी से कम हो जाता है।
  • ग्रीन टी शरीर की पचन तंत्र को ठीक रखती है जिससे आपके खाने में मौजूद अधिक कैलोरी हट जाती है और आपका वजन घटने लगता है।
  • ग्रीन टी को दिन में 2 से 3 बार पीने से आपका शरीर रोगमुक्त रहेगा।
  •  मोटापे को कम करने में ग्रीन टी एक कारगर घरेलू उपाय है। खाना खाने के बाद यदि आप ग्रीन टी को पीते हैं तब इसके सेवन से आपकी पाचन की शक्ति बढ़ती है और इसमे मौजूद पोषक तत्व आपका वजन कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं।
  • ग्रीन टी का सेवन यदि आप खाना खाने के 1 घंटा पहले करते हैं तब  यह आपके वजन को कम करने  में सहायक होती है  और यह आपकी भूख पर नियंत्रण रखती है।

ग्रीन टी लेने का सही समय

अक्सर कई लोगों को इस बारे में पता नहीं होता है कि ग्रीन टी को किस समय लेना चाहिए। इसलिए वो इसके फायदे प्राप्त करने के लिए दिन में कई बार इसका सेवन करते हैं। जिससे उनको फायदा तो नहीं मिलता बल्कि उन्हें नुकसान ही होता है। देखा जाएं तो आमतौर पर लोग ऐसी गलती करते हैं।

इसके साथ ही ग्रीन टी पीने का एक सही समय भी तय होना चाहिए। ग्रीन टी में कैफीन और टेनिंस पाएं जाते हैं जो गैस्ट्रिक जूस को डाइल्यूट करके पेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हो तब आपको चक्कर आने, उल्टी आना और गैस जैसी प्रोब्लम से गुजरना पड़ सकता है। ग्रीन टी पीने का सही समय है सुबह-सुबह खाली पेट। सुबह के नाश्ते से पहले यदि आप ग्री टी पीते हैं तो आसानी से आप अपना वजन घटा सकते हो।

ग्रीन टी के अन्य फायदे

ग्रीन टी के फायदे केवल वजन घटाने तक नहीं हैं। यह आपको कई तरह की परेशानियों से भी बचा सकती है। आइये जानते हैं ग्रीन टी के फायदों के बारे में।

सूर्य की किरणों का प्रभाव

गर्मियों या सर्दियों के मौसम में सूर्य की किरणें त्वचा पर अपना प्रभाव छोड़ती हैं जिसे सनबर्न कहा जाता है। इस समस्या को खत्म करने के लिए आप नहाने के पानी में ग्रीन टी की पत्तियों को मिला लें
फिर इससे स्नान करें। आपको इससे फायदा मिलेगा।

पैरों की बदबू

ग्रीन टी के इस्तेमाल से आप पैरों की बदबू को आसानी से दूर कर सकते हो। इसके लिए आप इस्तेमाल की हुई ग्रीन टी की पत्तियों को पानी की बाल्टी में डाल दें। और उसमें अपने पैरों को दस मिनट तक रखें। ग्रीन टी आपके पैरों की बदबू को सोक लेती है। जिससे आपके पैरों से आणि वाली बदबू दूर हो जाती है।

सुंदर बालों के लिए

ग्रीन टी एक प्राकृतिक कंडिशनर की तरह काम करती है। यदि आप ग्रीन टी को पानी में उबालें और फिर इसे ठंडा करने के बाद अपने बालों पर लगाएं। इससे आपके बाल सुंदर और मुलायम बनते हैं।
1. ग्रीन टी के सेवन करने से मुंह के कैंसर में लाभ मिलता है, और यह कैंसर मरीजों के लिए फायदेमंद है।

2. ग्रीन टी के सेवन से आपकी त्वचा सुंदर बनती है और यह आपके बालों को झड़ने से रोकती है।

3. ग्रीन टी हार्ट अटैक की बीमारी को दूर करने में सहायक है। इसके अलावा मोटापा कम करने के लिए आप वैदिक उपायों को भी कर सकते हैं।

मोटापे से परेशान लोगों को नीचे दिये गए घरेलू उपचारों को करना चाहिए जो उनके शरीर के लिए भी लाभदायक है-

1. 10 ग्राम शहद और 10 ग्राम नींबू लेकर हल्के गरम पानी में मिलाकर प्रतिदिन पीने से मोटापा कम होता है।

2. 10 ग्राम ताजे तुलसी के पत्तों का रस, 20 ग्राम शहद लेकर पानी में मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें इस मिश्रण का नियमित सेवन करने से  मोटापे से निजात मिलता है।

3. चावलों से निकला मांड में आप सेंधा नमक को मिलाकर पीयें। ऐसा करने से मोटापा नियंत्रित होता है।

4. बेर के ताजा पत्तों को कूटकर उसे पानी में कुछ देर उबालें और उसका काढ़ा छानकर पीयें। इससे मोटापे में लाभ मिलता है।

5. जौ के आटे से बनी रोटी का सेवन करने और मट्ठा पीने से मोटापा जल्द दूर होता है।

6. आप अपने खाद्य पदार्थों में यदि काली मिर्च का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा  करने पर मोटापा तो दूर होता ही है साथ ही शरीर में  चर्बी नहीं बढ़ती।

7. प्रतिदिन मेथी की सब्जी खाने से मोटापा नहीं होता। इसलिए जो लोग मोटापा कम करना चाहते हैं वो इसका सेवन नियमित रूप से करें।

8. मट्ठे के साथ त्रिफला चूर्ण 3-3 ग्राम मिलाकर इसका सेवन करने से मोटापे से होने वाले रोग खत्म हो जाते हैं।

9. पीपल का चूर्ण बनाकर उसमें 3 से 4 ग्राम शहद मिला लें इस मिश्रण का सेवन करने से मोटापा कम होता है।

10. लहसुन की 4 से 5 कलियां छीलकर रात में पानी में भिगो  दें और इन कलियों को सुबह खा लें फिर पीछे से पानी पी लें। इस प्रकार करने से मोटापे में पूरी राहत मिलती है।

इन उपायों को करने से आपको मोटापे से तो मुक्ति मिलेगी ही साथ ही साथ आपके शरीर में कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।