ब्यूटी टिप्स – तुलसी का सौन्दर्य के लिए करें पांच तरीको से उपयोग

Tulsi ke fayde in hindi

भारतीय लोग तुलसी की पूजा को विशेष महत्व देते हैं। इसके बिना उनकी पूजा अधूरी होती है इसलिए ऐसा कोई घर होगा जिस घर में तुलसी का पौधा न हो।  तुलसी में बहुत से औषधीय गुण पाएं जाते हैं। यहीं कारण हैं कि प्राचीन समय से ही अलग अलग बीमारियों के इलाज के इस्तेमाल में हम इसका प्रयोग करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी का प्रयोग हम सौन्दर्य के लिए भी करते हैं। तुलसी की पत्तियों में कई सारे गुण होते हैं। ये आपके एक्ने के इलाज से लेकर आपके चेहरे को कोमल बनाने का काम करते हैं। इतना ही नहीं यह मुंहासों को हटाने में भी कारगर साबित होती है। आइये जानते हैं तुलसी का सौन्दर्य के लिए करें पांच ततरीकों से उपयोग के बारे में।

त्वचा को दमकाए

beauty-tips-hindi

तुलसी के पौधे में से दस पत्तियों को तोड़ कर उसमें आधा चम्मच दूध के पाउडर का मिक्स कर दें। अब तुलसी की पत्तियों को अच्छे से ग्राइंड कर दें या फिर इसे किसी वस्तु की सहायता से कूट कर पेस्ट बना लें और दूध के पाउडर का पेस्ट बना कर एक मिश्रण तैयार कर लें।

इस पेस्ट को चेहरे पर बीस मिनट तक लगा रहने दें। फिर सादे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करने से ही आपकी त्वचा दमकने लगती है।

एक्ने का इलाज

तुलसी और नीम की कुछ पत्तियों को लेकर अच्छे से कूट लें। अब इसमें आधा चम्मच चन्दन का पाउडर और दो चम्मच गुलाब जल के मिला कर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को कम से कम बीस मिनट तक अपने चेहरे पर लगा कर रखें।

जब यह अच्छे से सूख जाएं तब सादे पानी से अपना चेहरा साफ़ कर लें। तुलसी और नीम दोनों में ही एंटी इन्फ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं। जो चेहरे पर एक्ने नहीं होने देते। इसमें मौजूद चन्दन त्वचा को कोमल बनाता है।

दाग और धब्बे

तुलसी दाने और दाग धब्बों से आपको तुरंत निजात दिलाती है इसके लिए तुलसी के पेस्ट में टमाटर का प्लस मिला लें। फिर इसे अच्छे से मिक्स करें और अपने चेहरे पर पन्द्रह मिनट के लिए लगा कर रखें। बाद में अपना चेहरा पानी के साथ धो लें।

सूखी त्वचा

अगर आप अपनी सूखी त्वचा को नार्मल स्किन में बदलना चाहते हो तब आप तुलसी के फेस पैक का इस्तेमाल करें। इसको चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा कोमल होती है साथ ही दमकने लगती है।

ऑयली त्वचा

गर्मियों के मौसम में कुछ लोगों की त्वचा ऑयली हो जाती है। जिसके कारण वो दुखी रहते हैं ऐसे में वो अपनी ऑयली त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं ताकि वो गर्मियों में हरदम शीशे की तरह न चमके। जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती हैं उन्हें मुंहासों का खतरा अधिक होता है।

ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने  के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और कुछ तुलसी के पत्तों को अच्छे से मिक्स करें। इसका अधिक फायदा प्राप्त करने के लिए आप इसमें गुलाबजल भी मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर बीस तक लगा कर रखें और बाद में ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ़ कर लें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।