बंद नाक खोलने के घरेलू उपचार

बंद नाक खोलने के घरेलू उपचार

जब भी मौसम में बदलाव आता है तब कुछ लोगों का नाक और गला खराब होने लगता है। ऐसे में जब आपका नाक बंद हो जाता है तब आपको इस कदर परेशानी से गुजरना पड़ता है कि आपका मन काम में बिल्कुल ही नहीं लगता। मानसून के मौसम में अक्सर इस समस्या से गुजरना पड़ता है।

बंद नाक होने पर बाजार की दवाई न खाकर अगर आप कुछ घरेलू उपाय करते हो तब आपको न सिर्फ बंद नाक से छुटकारा मिलता है। बल्कि आपको बहुत सी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। आज हम आपको बंद नाक खोलने का घरेलू उपचार के बारे में बताएगें। नाक खोलने के घरेलू उपचार जैसे भाप, नाक पर गर्म सेंक, नींबू चाय, लहसुन का सूप आदि होते हैं।

बंद नाक खोलने के घरेलू उपचार

1. नमकीन और पानी का घोल

नाक बंद होने पर नमक और पानी के घोल से नाक को धोने से बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और साथ ही इससे वाइरस खत्म हो जाता है।

2. मसालेदार खाना खाएं

बंद नाक होने पर जब आप तेज मसालेदार खाना खाते हो तो आपकी नाक तुरंत ही खुल जाती है।

3. नींबू चाय का सेवन

गर्म ब्लैक टी में कुछ बुँदे नींबू के रस की निचोड़ दें। अगर आप चाहे तो इसमें एक छोटा चम्मच शहद का मिला लें। इसका सेवन करने से आपका बंद नाक तुरंत ही खुल जायेगा।

4. तुलसी के पत्तों का प्रयोग

आप चाहे तो नाक बंद होने पर कुछ ताज़ी धुली हुई तुलसी की पत्तियों का सेवन भी कर सकते हैं। इससे आपकी सर्दी तुरंत ही चली जाती है।

5. नीलगिरी का तेल

नाक बंद होने पर एक चम्मच निलगिरी के तेल का गर्म करें। फिर इसे हल्का सा ठंडा करके नाक में दो बूंद टपका लें। इससे आपको तुरंत ही राहत मिल जाएगी। इस उपाय को रात को सोने से पहले करें।

6. लहसुन का सूप

नाक बंद होने पर अगर आप वेजिटेबल सूप बना कर उसमें तीन से चार पीसी हुई लहसुन की कलियाँ डाल सकते हैं। इससे आपको बहुत फायदा मिलता है।

7. शहद का प्रयोग

बंद नाक को खोलने के घरेलू उपाय में शहद बहुत ही उपयोगी सिद्द होता है। ऐसे में एक कप हल्के गर्म पानी में दो चम्मच शहद के मिला लें। इसको पीने से आपकी नाक के साथ साथ आपका पका हुआ गला भी ठीक ही जाता है। इस उपाय का सेवन दिन में दो बार करें।

8. भाप लें

नाक बंद होने पर पानी को उबालें और उबलते हुए पानी में थोड़ी सी पुदीने की पत्तियों को पीस कर उस पानी में डाल दें। फिर इसे दो मिनट के लिए रख दें। उसके बाद इस पानी से भाप लें। इस प्रकार दिन में दो बार करें। आपका बंद नाक खुल जायेगा।

9. नाक पर गरम सेंक

अगर आप अपने बंद नाक से बहुत ही परेशान हैं और आपको सांस लेने में भी बहुत दिक्कत हो रही हैं। तब आप गर्म काटन का रुमाल लें और उस रुमाल को उबले हुए पानी में डाल कर अपनी नाक पर रख लें। जब आप इस प्रकार करते हो तब दो मिनट में ही आपको बंद नाक से राहत मिल जाती है।

10. सरसों का तेल

नाक बंद खोलने के घरेलू उपाय में सरसों का तेल बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए एक चम्मच सरसों के तेल को गर्म करें। जब यह थोड़ा सा ठंडा हो जाएं तब इसे अपनी नाक में टपका लें। इससे आपकी बंद नाक खुल जाएगी।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।