बालों में मेहंदी लगाने के फायदे

बालों में मेहंदी लगाने के फायदे

आज हम बात करेंगें बालों में मेहंदी लगाने के फायदे के बारे में। बालों में मेहंदी खूबसूरती बढ़ाने के लिए लंबे समय से उपयोग में लाई जा रही है। मेहँदी न केवल बालों पर कलर का काम करती है। बल्कि इसके कई अन्य फायदे भी होते हैं जैसे मेहंदी बालों के लिए कंडीशनर का काम करती हैं बालों में चमक लाती है बालों को घना करती है बालों का गिरना कम करती है सिर से रुसी को खत्म करती है आदि।

अगर आप मेहँदी में कुछ विशेष सामग्री को मिलाकर लगाते हो तो आपको इसके बहुत ही अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। आइये जानते हैं बालों में मेहंदी लगाने के फायदे क्या है और इसमें क्या मिलाना चाहिए।

बालों का बढ़ना

मेहँदी कुदरती तरीके से बाल बढ़ने में मदद करती है। मेहंदी से बना हुआ तेल लगाने से भी बाल बढ़ते है। इसके लिए 125 मिली तिल का तेल गर्म करें। इसमें एक बड़ा चम्मच मेहंदी पाउडर मिलाकर पांच मिनट तक उबलने दें। ठंडा होने पर इसे बोतल में भर कर रख लें सप्ताह में तीन बार रात को यह तेल लगाकर सुबह माइल्ड शेम्पू कर लें।

सिर में खुजली

सिर में खुजली, फोड़े फुंसी आदि की परेशानी में मेहंदी बहुत ही आराम देती है। इसके लिए इसमें मेहंदी के पत्ते, निम् के पत्ते और तुलसी के पत्ते पानी के साथ पीस लें। इस पेस्ट सिर में लगा कर एक घंटे के बाद अपना सिर धो लें।

बालों को कलर

मेहंदी एक प्राकृतिक ड्राई है यदि आपको केमिकल युक्त ड्राई से एलर्जी होती है तो इसे बालों को रंगने के काम में लिया जा सकता है। बालों को कलर करने के लिए मेहंदी को कुछ इस तरह से लगाएं। सबसे पहले एक लोहे के बर्तन में मेहँदी पाउडर को आठ दस घंटे के लिए भिगो दें।

इसे बालों में लगा लें कोशिश करें यह बालों में अच्छे से लग जाएँ दो घंटे तक रखने के बाद सादा पानी से धो लें। मेहंदी पूरी तरह निकल जानी चाहिए। बाल सूखने पर बालों में थोड़ा तेल लगा लें। तेल लगाने से बाल रूखे नहीं रहते तथा मेहँदी का रंग भी अधिक गहरा हो जाता है।

बालों का गिरना कम करें

मेहंदी पाउडर को सरसों के तेल के साथ मिलाकर लगाने से बालों के गिरने को कम किया जा सकता है। इसके लिए 125 मिली सरसों के तेल में आधा कप मेहंदी के पत्ते तथा दो चम्मच भृंगराज पाउडर डाल के उबाल लें। सप्ताह में दो तीन बार इस तेल को अपने बालों पर लगाएं। इस तेल का इस्तेमाल बीस दिन तक ही करें। फिर इसे दोबारा बना लें।

बालों में कंडीशनिंग

मेहंदी के द्वारा बालों को रेशमी और चमकदार बनाया जा सकता है। इसके लिए एक कप पानी में चार चम्मच चाय पत्ती डाल कर उबाल लें। फिर इस पानी को छान लें और इस पानी में मेहंदी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस भी डालें। आधे घंटे बाद इसमें दो चम्मच दही के मिला दें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगा लें घंटा भर इसे लगा रहने दें। बाद में शेम्पू के साथ अपने बाल धो लें। इससे आपके बालों में चमक आने लगती है।

दो मुंहे बाल के लिए फायदेमंद

रूखे सूखे बाल अक्सर दो मुंहे बाल नजर आते हैं। इससे बाल ओर अधिक खराब हो जाते हैं। मेहंदी बालों को पोषण देकर यह समस्या खत्म करती है। इसके लिए मेहंदी, अंडा और थोडा जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें आवश्यकता के अनुसार पानी मिला लें। इसे बालों पर लगायें। इसे बालों पर लगायें जहां दो मुंहे बाल ज्यादा हो वहां अच्छे से लगायें। दो घंटे लगा कर रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

घने रेशमी और मजबूत बाल

मेहंदी का नियमित उपयोग बालों को घना और रेशमी बनाता है। इसके लिए चाय पत्ती पानी में उबाल कर पानी छान लें। ठंडा होने पर इस पानी में मेहंदी भिगो लें आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें। फिर इसमें अंडा या दही मिलकर बालों पर लगा लें। आधे घंटे बाद अपने बाल धो लें। इससे आपके बाल मजबूत बनते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।