बालों की समस्याओं के लिए मुल्तानी मिट्टी

balon ki dekhbhal - home remedies for hair care

आज हम बात करेगें बालों की समस्याओं के लिए मुल्तानी मिट्टी के बारे में। आप अक्सर मुल्तानी मिटटी का प्रयोग अपने सौन्दर्य और त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए ही करते होगें। इसको पुराने समय से  ही प्राकृतिक क्लींजर और टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। लेकिन अगर आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग अपने बालों पर करते हैं। तब यह बालों संबंधी कई समस्याओं को दूर करने के काम आती है।

मुल्तानी मिटटी में एल्युमिना, सिलिका और ऑक्साइड जैसे कई तत्व पाएं जाते है। जिससे आपकी त्वचा और बालों को पोषण मिलता है। अगर आप अपने बालों संबंधी किसी समस्या से परेशान है और आपको बाजार में उपलब्ध कैमिकल प्रोडक्ट्स से भी किसी तरह का कोई फायदा प्राप्त नहीं हो रहा, तब ऐसे में आप मुल्तानी मिटटी का प्रयोग कर सकते हैं।

मुल्तानी मिटटी रूखे बाल, बालों को सीधा करने, बालों को उगाने और घना करने आदि में बहुत ही फायदेमंद होती है। आइये जानते हैं बालों की समस्याओं के लिए मुल्तानी मिट्टी के बारे में।

1. रूखे बालों के लिए फायदेमंद

अगर आपके बाल रूखे हैं और आप इन्हें सुंदर और मुलायम बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए चार चम्मच मुल्तानी मिटटी में आधा कप दही, 5 चम्मच नींबू का रस, और दो चम्मच शहद डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और सूखने तक इसे लगा रहने दें। जब यह सुख जाएं तब अपने बाल शेम्पू के साथ धो लें। इससे आपके बाल  मुलायम, रेशमी और आकर्षित लगेंगे।

2. दो मुंहे बालों के लिए असरदार

कुछ लोगों को दो मुंहे बालों की समस्या होती है, जिसका कारण उनके बाल कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में अगर आप मुल्तानी मिटटी का प्रयोग करते हो तो आपके बालों को मजबूती मिलती है और साथ ही उन्हें भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है। क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक खनिज तत्व होते हैं।

दो मुंहें बालों की समस्या को दूर करने के लिए रात में नारियल या बादाम का तेल लगा कर सो जाएं और अगली सुबह चार चम्मच मुल्तानी मिटटी और चार चम्मच दही का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग कुछ दिनों तक करें। इससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

3. बाल उगाने या घने करने के लिए

बाहरी धुल और प्रदुषण से अक्सर बालों को नुकसान पहुंचता है। जिसके कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। मुल्तानी मिटटी के एल्युमिना, सिलिका एयर ऑक्साइड जैसे तत्व इसे पोषक देकर बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं। मुल्तानी मिटटी से रक्त संचार ठीक रहता है और इससे दिमाग को ठंडक भी मिलती है। जब आप नियमित रूप से हफ्ते में इसे दो बार लगाते हो तो धीरे धीरे करके आपके नए बाल आना शुरू हो जाते हैं।

4. बालों को सीधा करने में उपयोगी

अगर आप अपने बालों को सीधा करने के लिए किसी हिटिंग हेयर स्ट्रेटनर्स का प्रयोग किया जाता है। जिससे बालों को काफी नुकसान होता है और बाल कमजोर भी हो जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि मुल्तानी मिट्टी से आप अपने बालों को सीधा भी कर सकती हैं। इसके लिए एक कप मुल्तानी मिटटी में पांच चम्मच चावल का आटा और एक अंडा फोड़कर डालें।

इसे अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाकर कंघी की सहायता से बालों को सीधा करें पेस्ट के पूरी तरह सुख जाने के बाद बालों को धुलकर शैम्पू करें। इस पेस्ट से आपके बाल सीधे हो जाएगें और उन्हें कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

5. डैंड्रफ से निजात दिलाएं

अगर डैंड्रफ से परेशान है तो मुल्तानी मिटटी इसका भी कारगर इलाज है। इसके लिए 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में थोडा सी दही मिलाएं और नहाने से आधा घंटा पहले लगा लें। नहाते समय बालों को ठंडे पानी से धुलें और कंडीशनर लगाएं। इससे आपके बालों की रुसी खत्म होती है साथ ही आपके बल रेशमी बनते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।