बालों की समस्या के लिए करेले का रस

सर्दियों में डैंड्रफ दूर करने के उपाय

आपने करेले के बारे में तो सुना ही होगा भले ही यह बहुत कडवा होता है। लेकिन इसमें बहुत से औषधीय गुण पाएं जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन आज हम आपको बालों की समस्या के लिए करेले का रस के बारे में बतायेंगें। जब आप करेले के रस को बालों पर लगाते हो तो आपके बाल चमकदार बनते हैं, रुसी खत्म होती है, सफेद और झड़ते हुए बालों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है।

इसका प्रयोग बालों पर करने से बालों की कई समस्याएं हल हो जाती है। जब भी आप करेले के रस का प्रयोग अपने बालों पर करें। तब इसे कम से कम एक घंटे तक लगा रहने दें। इसका अच्छा नतीजा पाने के लिए इसे हफ्ते में दो से तीन बार जरुर अपने बालों पर लगाएं। आइये जानते हैं बालों की समस्या के लिए करेले का रस के बारे में।

बालों में चमक लाने के लिए

अगर आप अपने बालों में चमक लाना चाहते हैं तो ताजे करेले के रस में दही को अच्छे से मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। इससे आपके बालों में अच्छी चमक आने लगेगी।

दो मुंहे बालों के लिए

अगर आप अपने दो मुंहे बालों को लेकर परेशान है तो कच्चे करेले का रस अपने सिर में डाल कर हल्के हाथों से अपनी कंघी करें। इस प्रकार हफ्ते में दो बार जरुर करें आपको दो मुंहे बालों से छुटकारा मिल जायेगा।

रुसी भगाने के लिए

अगर आपके सिर में रुसी है तो इससे बचने के लिए करेले और जीरे को पीस कर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। इसका प्रयोग नियमित रूप से करने पर आपको महीने में ही रुसी से छुटकारा मिल जायेगा।

सिर में खुलजी होने पर

अगर आप अपनी सिर की खुजली को लेकर परेशान हैं तो करेले के रस में एवाकाडो या केले का टुकड़ा मिलाएं। इसे हेयर पैक बना कर अपने सिर पर लगाएं। इससे आपके सिर की खुजली दूर हो जाएगी।

झड़ते हुए बालों के लिए

अगर आप अपने झड़ते हुए बालों को लेकर परेशान है तब ऐसे में करेले का रस लेकर उसमें एक चम्मच चीनी को अच्छे से मिला लें। जब यह पेस्ट तैयार हो जाएं तब इसे अपने बालों पर लगाएं। इसका प्रयोग नियमित रूप से करने पर आपके बाल प्राकृतिक रूप से झड़ना बंद हो जायेगें।

रूखे बालों के लिए

अगर आपके बाल रूखे होने के कारण उलझ गए हैं तब उन पर 1 कप करेले का रस करीबन पन्द्रह मिनट तक लगा कर रखें। बाद में अपना सिर साफ़ पानी के साथ धो लें। इससे आपके बाल बिल्कुल मुलायम हो जायेगें।

सफेद बालों के लिए

अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं तब ऐसे में करेले का गाढ़ा रस निकाले और उस रस को अपने बालों पर लगाएं। इस प्रकार लगभग दस दिन तक करें। आपको इससे फायदा मिलेगा।

तैलीय बालों के लिए

तैलीय बालों के लिए करेले का रस बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए करेले का रस निकाल कर उसमें सेब का सिरका मिक्स कर दें और इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। आपको फर्क खुद नजर आने लगेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।