बालों की ग्रोथ के लिए अदरक और सिरका का प्रयोग

बालों की ग्रोथ के लिए अदरक और सिरका का प्रयोग

आज हम बालों की ग्रोथ के लिए अदरक और सिरका का प्रयोग के बारे में बात करेगें। आप सभी इस बात को तो जानते ही होगें कि हम अदरक और सिरका का प्रयोग अक्सर खाने में करते हैं। इतना ही नहीं अदरक का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है। साथ ही आप इसका उपयोग अपने झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए भी कर सकते हो। सबसे पहले हम आपको इस बारे में बताना चाहेगें कि अदरक बालों के लिए किस तरह लाभदायक होता है।

हमें एक अध्ययन के दौरान इस बारे में पता चला है कि दुनिया की 94 प्रतिशत आबादी को बालों के झड़ने के उपचार में अदरक की उपयोगिता के बारे में पता ही नहीं है। वो लोग अदरक के बारे में बस इतना ही जानते हैं कि अदरक का सेवन खाने में किया जाता है।

अदरक एंटी इन्फ्सेमेट्री गुण के कारण चीनी दवाओं और होमोयोपेथी में बहुत अधिक उपयोग होता है। बालों के झड़ने पर इसका उपयोग एक बेहतरीन उपाय है जबकि बाजार में कई ऐसे उत्पाद है जो बालों को बढ़ाने का दावा करते हैं। लेकिन अदरक की शक्ति का वो मुकाबला नहीं कर सकते।

आइये जानते है बालों की ग्रोथ के लिए अदरक और सिरका का प्रयोग के बारे में।

अदरक कैसे हैं कारागार

अदरक का प्रयोग आपके सिर के रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और पर्याप्त रक्त परिसंचरण बालों को बढने में मदद करता है। जब यह रक्त परिसंचरण बढ़ता है तब पोषण रक्त के साथ जाकर सकेल्प तक पहुंच जाता है। जो आपके बालों को झड़ने से रोकता है और आपके बालों का विकास करता है।

इसके साथ यह भी सच्चाई है कि अकेला अदरक आपके बालों को बढाने की क्षमता नहीं रखता। इसको किसी अन्य तेल में मिलाकर लगाया जाता है। हम बालों को झड़ने से रोकने का टानिक बनाते हैं। जिसके लिए आपको अदरक और सिरके के मिश्रण को मिलाकर उपयोग करना होगा।

बालों की ग्रोथ के लिए टानिक बनाने के लिए सामग्री

  • अदरक का पाउडर
  • सेब का सिरका
  • पानी।

टानिक बनाने की विधि

सबसे पहले अदरक को कद्दूकस करें फिर उसका रस निकाल कर सेब के सिरके में मिक्स कर लें। अब एक शीशे की बोतल में सेब का सिरका और अदरक का रस मिला लें। अदरक और सेब का सिरका 1:1 अनुपात में होना चाहिए। अब इस मिश्रण वाली बोतल को हफ्ते एक अँधेरे में रख दें। अब आपका टानिक तैयार है।

इस्तेमाल करने का तरीका

अगर आपके सिर में रुसी है और आप इसके पुराने शिकार है तो बाल धोने से पहले एक चम्मच टानिक का इस्तेमाल है। रुई की सहायता से पूरे स्केल्प पर इससे मसाज करें और कम मसे कम आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें। इस टानिक को तेल लगे हुए बालों पर उपयोग करें ना कि अपने सुखें बालों पर।

इससे आपके बालों की रुसी तो दूर होगी साथ ही आपके झड़ते हुए बाल भी रुक जायेगें। कई बार कुछ उत्पाद आपके बालों में लगे रह जाते हैं। जिससे ये उत्पाद आपके बालों में बढ़ने लगता है। इस टानिक की मदद से आप अपना स्केल्प अच्छे से साफ़ कर सकते हैं। एक साफ़ स्केल्प ही अच्छी ग्रोथ कर सकता है। इस टानिक का प्रयोग आप हर हफ्ते कर सकते हैं।

कैसे करें स्टोर

हम आपको बता दें कि सिरका खुद में ही एक परिरक्षक होता है। यह टानिक दो महीनों तक खराब नहीं होगा। फिर भी आप इसे फ्रिज में रख सकते हैं लेकिन बालों पर लगाने से पहले इसका तापमान कमरे के तापमान का कर लें। क्योंकि ठंडा लगाने से ये साइन्स जैसी बीमारी को बढ़ा सकता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।