बच्चों के लिए मेडिटेशन के टिप्स

bachon-ke-liye-meditation

मेडिटेशन को मन की शान्ति के लिए किया जाता है। मेडीटेशन करने के बहुत से फायदे होते हैं। इसे बच्चे और बड़ों दोनों को ही करना चाहिए। सर्दियों में बच्चों की अच्छी सेहत के लिए मेडिटेशन ओर भी जरूरी हो जाता है। मेडिटेशन करने से आपका ध्यान आपके काम पर अधिक लगता है।

बल्कि आपकी कार्यक्षमता भी बढ़ जाती है जो बच्चे अधिक चंचल होते हैं। उनके लिए मेडिटेशन बहुत जरूरी होता है इसलिए उन्हें इसे जरुर करवाना चाहिए। कुछ लोगों का मानना है कि मेडिटेशन करना बहुत मुश्किल होता है और बच्चों के लिए तो बहुत ही मुश्किल। लेकिन क्या आप जानते हैं आप मेडिटेशन के टिप्स अपनाकर आराम से मेडिटेशन कर सकते हैं और अपने बच्चों को भी मेडिटेशन करवा सकते हैं।

आइये विस्तार से जानते हैं बच्चों के लिए मेडिटेशन के टिप्स के बारे में।

मेडिटेशन कैसे करें बच्चे

बच्चों को किसी भी चीज के लिए मनाना और उन्हें नियंत्रण में रखना बहुत ही जरूरी होता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा नियंत्रण सींखे और बच्चे का दिमाग विकास सही रूप में हो तो आपको इसके लिए कुछ तकनीक अपनानी होगी। इसके लिए सुबह सुबह उसे अपने साथ पार्क में ले जाएं या फिर ऐसी जगह ले जाएं। बच्चों के लिए योग के फायदे

जहां शान्ति हो वहां आप चौकड़ी मार कर बैठ जाएं और अपने बच्चे को भी ठीक वैसा ही करने को कहें। इसके बाद बच्चे को आँखे बंद करने के लिए कहें और साथ ही बच्चे को रिलैक्स होकर कमर सीधी करके बैठे और किसी भी चीज के बारे में कुछ न सोचें। अपने बच्चे को मेडिटेशन करने के फायदे और इससे होने वाले फायदे के बारे में बताएं।

इसके साथ ही बच्चे को लंबी लंबी साँसे लेने को कहें। अगर आप चाहते है कि बच्चे का ध्यान इधर उधर न भटके तो आप शुरुआत में रिलैक्सेशन सोंग्स भी लगा सकते हैं। अपने बच्चे को इसी सोंग्स पर रिलैक्स होने के लिए कहें।

मेडिटेशन से बढती है क्रियाशीलता

मेडिटेशन से बढती है क्रियाशीलता

मेडिटेशन करते समय अपने बच्चे को समझाएं की उनके दिमाग में जो विचार आ जा रहे हैं। उन्हें भूलने की वो कोशिश करें और अपना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। ताकि वे मेडिटेशन का भरपूर फायदा उठा सकें। लेकिन बच्चे अधिक समय तक एक ही स्तिथि में नहीं बैठ सकते। ऐसे में आप बच्चों को क्लाउड की दुनिया में जाने के लिए कहें और उन्हें कल्पनाएँ करने के लिए कहें।

इससे बच्चा मेडिटेशन आराम से कर सकता है और उसे मजा भी आता है। शुरू में थोड़ी सी दिक्कत आती है लेकिन धीरे धीरे बच्चा इसका मजा लेने लगता है। बच्चे को मेडिटेशन का भरपूर फायदा देने के लिए ॐ माँ उच्चारण करवाएं। इससे आपके बच्चे का ध्यान इधर उधर नहीं भटकता।

मेडिटेशन के फायदे

मेडिटेशन का अर्थ होता है ध्यान जिसके जरिए आप अपने मन को आसानी से शांत कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं मेडिटेशन योग का ही एक रूप है। जिसमें आपको एकाग्रता के साथ ध्यान लगाना होता है और अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं। अगर आप किसी कारण से डिप्रेशन और तनाव में हो तो ऐसे में आपके लिए मेडिटेशन से बेहतर उपाय आपके लिए ओर कोई नहीं है।

यदि आप छोटी छोटी बातों को लेकर परेशान हो जाते हो तो मेडिटेशन करना शुरू कर दें। इसका फायदा तभी मिलता है जब मेडिटेशन नियमित रूप से होता है। अगर आपका बच्चा कभी कभी ही करता है तभी इसका फायदा प्राप्त नहीं होता।

जिन लोगों को बहुत अधिक गुस्सा आता है उन्हें मेडिटेशन जरुर करना चाहिए। इससे वो अपने गुस्से पर आसानी से काबू पा सकते हैं। स्वस्थ तन मन और सकारात्मक सोच के लिए मेडिटेशन करना बहुत जरूरी है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।