आँखों को आकर्षित करने के टिप्स

home-remedies-watery-eyes-in-hindi

हमारे शरीर का सबसे खुबसुरत और नाजुक हिस्सा होता है हमारी आँखें जो आपके दिल का हाल आपके बिना कुछ बोले ही बया कर देती है। हमारे चेहरे पर सबसे खुबसुरत और सबसे आकर्षित हमारी आँखें होती है। शरीर के अन्य अंगो की तरह इसकी देखभाल करना भी अति आवश्यक होता है। आँखों की सही से देखभाल के साथ साथ आँखों को आकर्षित करना और सुंदर बनाना भी अति आवश्यक होता है। आज हम आँखों को आकर्षित करने वाले टिप्स के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

आँखों के लिए गुलाबजल का उपयोग

रात को सेने से पहले अपनी आँखों में गुलाब जल की दो बुँदे डाल कर सोना चाहिए। इस प्रकार करने से अगली सुबह आपकी आँखे तरोताजा होती है।

बादाम के तेल की मालिश

अगर आपकी आँखों के नीचे काले धब्बे है और साथ ही रूखापन भी है। तब आपको नियमित रूप से बादाम के तेल से आँखों के आस पास शुद्द बादाम तेल से मालिश करनी चाहिए। इसके लिए आपको रंग फिंगर का इस्तेमल करना चाहिए। इस बात को ध्यान में रखना भी अति आवश्यक है कि आप केवल एक ही दिशा में मालिश करें। मालिश करने के लगभग पन्द्रह मिनट भीगी हुई रुई से अपनी आँखों को साफ़ कर लें। इससे आपकी आँखें सदैव आकर्षित बनती है।

केसर का उपयोग

आँखों को आकर्षित करने के टिप्स में एक उपाय केसर का उपयोग भी है। इसके लिए केसर के कुछ रेशे गुलाब जल में एक घंटे के लिए भिगो दें। फिर इसमें रुई को अच्छे से भिगोकर आँखे बंद करके इसे आँखों पर रखें लगभग पांच मिनट के बाद इसे उठा लें। इस प्रकार करने से आँखों के नीचे से काले घेरे कम होने लगते हैं और आपकी आंखे आकर्षित बनने लगती है।

मेकअप को रिमूव करें

रात को सोने से पहले अपनी आँखें का मेकअप जरुर रिमूव कर दें। क्लेजिंग मिल्क आँखों के आस पास क जगह पर मलें और रुई को गीलाकर इसे अच्छे से पोंछ लें ।

 पपीते का उपयोग

आँखों को आकर्षित करने के लिए पके हुए पपीते के गुदे को अच्छे से मैश करें और इसमें एक बूंद शहद को मिला लें। अब इसे अपनी आँखों के आस पास लगाकर खीरे के टुकड़े रख दें और पांच मिनट के बाद इसे हटा लें। इससे आँखों की त्वचा में एक्स्ट्रा निखार आता है।

शहद और अंडे का इस्तेमाल

थोड़े से शहद में अंडे का सफेद हिस्सा मिला लें और इसे आँखों के चारों और लगायें। बीस मिनट के बाद इसे ठंडे पानी के साथ धो लें। यह आँखों के निचे काले घेरे को दूर करने का सरल और घरेलू उपाय है।

पर्याप्त नींद लें

आँखों की खूबसूरती के लिए आँखों का आराम बहुत जरूरी है सोते समय आपकी आँखे बंद होती है। जिससे इन्हें प्राकृतिक माइश्च्राइजर मिलता है इसलिए आपको कम से कम सात से आठ घंटे क नींद जरुर लेनी चाहिए।

बादाम और दूध का पेस्ट

बादाम और दूध को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इसे आँखों के नीचे कम से कम बीस मिनट तक लगा कर रखें और ठंडे पानी के साथ इसे धो लें। यह आपकी आँखों के काले घेरे को दूर करके आपकी आँखों को आकर्षित बनाता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।