आँख में कुछ जाने पर क्या करें

आँख में कुछ जाने पर क्या करें

जब भी कभी हम बाहर सडक पर जा रहें होते हैं तब कई बार अचानक से आंधी आ जाती है या फिर के बार तेज हवा चलने लगती है। ऐसी स्तिथि में अक्सर हमारी आँखों  में धूल मिट्टी के कण चले जाते हैं कई बार हमारी आँखों में उडती हुई कोई चीज चली जाती है। जिससे आँखों में परेशानी सी पैदा हो जाती हैं।

ऐसी स्तिथि में ज्यादातर लोग अपनी आँख को मलना शुरू कर देते हैं। उस समय आपकी क्या स्तिथि होती हैं जब आपको ऐसा करने पर भी आराम नहीं मिलता। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देंगें। जो आपको आँख में कुछ जाने पर काम आता है। आइये विस्तार से जानते हैं आँख में कुछ जाने पर क्या करें।

  • अगर अचानक से आपकी आँख में जाकर कुछ फंस जाता है। तब आपके लिए यह बेहतर होगा कि आप तुरंत ही अपनी पलकों को कई बार झपकाएं। जितना ज्यादा आप अपनी पलकों को झपकाते हो उतने अधिक चांस होते हैं कि वो चीज आपकी आँख से जल्दी ही निकल जाती है।
  • कई बार आपकी पलकों के अंदर कोई धूल कंकड़ फंस जाते हैं। ऐसी स्तिथि में आपको चाहिए कि आप अपनी पलकों को उठाकर निचली पलकों पर रखें फिर आँखों को रोल करें। जिससे कि फंसे हुए धूल के कण आसानी से बाहर निकल जाएँ।
  • जब भी आपकी आँखों में कुछ चला जाता है तब अपनी आँखों में ठंडे पानी की छींटे मारें। आप अनकहे खोलकर पानी के नल के नीचे भी चेहरा रख सकते हो। पानी के द्वारा आपकी आँखों को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचता। इसलिए ऐसा करने से जरा भी न घबराएं।
  • सूती कपड़े को पानी में भिगोएँ और आँखों के कोनों पर इसे रखकर दवाएं। बस इतना ध्यान रखें कि कार्नियों को मसलें नहीं। ये संवेदनशील होता है इसे नुकसान न पहुंचाएं। अगर आपका सूती कपड़ा सफेद होता है तो आपकी आँख में फंसा धुल का कण निकलने के बाद आपको दिख जाता है।
  • अगर आपकी आँख में कुछ चल गया है और आपसे आँखों से धूल मिटटी नहीं निकल रही। तब आपको अपने दोस्त की मदद लेनी चाहिए। अपनी पलकों को उपर की तरफ उठाएं ताकि धूल के कण आसानी से निकल जाएं।

Note : ध्यान रखें कि जब आँख में कुछ चला जाएं तब उसे जोर से न मसलें। क्योंकि जब आप उसे जोर से मसलते हो तो वो कचरा या कण आपकी आँखों को नुकसान पहुंचा सकता है और साथ ही यह आँख की गहराई में जाकर फंस सकता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।