अच्छी नींद के उपाय जो करेंगे बहुत मदद

अच्छी नींद के उपाय जो करेंगे बहुत मदद जाने घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय हिंदी में, achi neend ke ghrelu upay hindi me

जिन लोंगो को अच्छी नींद आती है वो बहुत ही खुशकिस्मत होते हैं। लेकिन जिन लोंगो को रात में नींद नही आती। उन्हें अच्छी नींद के आयुर्वेद इलाज करने चाहिए। इस बात को झुठलाया नहीं जाया जा सकता कि इस भाग दौड़ भरी जिन्दगी में न तो सही से खाया जाता है और न हो सोया जाता है। ऐसे में जो लोग शिफ्ट में काम करते है उन्हें तो इस परेशानी से गुजरना ही पड़ता है। शिफ्ट के कारण उनका पूरा रूटीन ही बदल जाता है।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मानसिक तनाव होता है और काम की परेशानी होती है। अच्छी नींद न लेने के कारण आँखों के नीचे कालापन आने लगता है। हमारे बाल भी झड़ने लगते हैं। इसके साथ साथ हमे और भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको अच्छी नींद के आयुर्वेद इलाज के बरे में विस्तार से जानकारी देंगें।

अच्छी नींद के उपाय – Achi neend ke upay

#1 योगा  और ध्यान

अगर हम नियमित रूप से योगा और ध्यान करें तो हमे नींद न आने वाली समस्या को कम कर सकते हैं। क्योकि योगा हमारा तनाव और थकान दूर करने का अच्छा माध्यम होता है। जिससे हम अच्छी नींद आती है।

#2 सोने से पहले नहाना

अगर आप दिन के कार्य में थके हुए हो तो आयुर्वेद के अनुसार आप को नहाना चाहिए। क्योंकि नहाने से आप की थकान दूर हो जाती है और अगर आप रात को थोड़े गर्म पानी के साथ नहाते हो तो आप की मांसपेशियों को आराम मिलता है। आप के शरीर का तापमान भी कम हो जाता है। जिससे आप शांत और अच्छा महसूस करते हो।

#3 चाय और कॉफ़ी से परहेज

अगर हम रात हो सोने से पहले चाय या फिर कॉफ़ी से परहेज रखे, तो हमे अच्छी नींद आती है। चाय में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारी नींद को दूर कर देते हैं और हमारे शरीर में उतेजना बढती है। यही कारण है कि हमे नींद न आने जैसी बीमारी लग सकती है।

#4 सोने का समय एक समय

अगर आप सोने का एक ही समय रखते हो तो आप की आदत बन जाती है और आप को उसी समय नींद आने लगती है। अगर आप रात को अधिक देर तक जागते हो तो आप की नींद टूट जाती है। जिससे आप के हानिकारक हर्मोन उत्पन होने लगते हैं। जिससे आप को नींद न आने वाली बीमारी लग जाती है।

#5 बिस्तर साफ़ रखे

जब आप सोने जा रहे हो तो अपना बिस्तर साफ़ कर ले। अगर आप का बिस्तर साफ़ होगा तो आप को नींद अच्छी आएगी। इसके साथ साथ आप को अपना कमरा भी साफ़ रखना चाहिए। क्योंकि जब वातावरण अच्छा होता है तो नींद भी अच्छी आती है।

#6 टीवी से दुरी बनाना

अगर हम रात को टीवी नही देखते और किताबो को पढ़ते हैं तो हमे अच्छे से नींद आ जाती है और अगर हम टीवी देखते हैं या कंप्यूटर के पास बैठते हैं तो हमे नींद नही आती। क्योंकि उससे निकलने वाली रोशनी हमें यह अहसास दिलाती है कि अभी दिन है रात नही हुई।

#7 रात को कम खाए

रात के समय हमे कम खाना खाना चाहिए। अगर हम कम खाना खाते हैं तो वो आसानी से पच जाता है। जिससे हमे किसी प्रकार की परेशानी का सामना नही करना पड़ता। रात का खाना सोने से दो घंटे पहले करना चाहिए। इसके साथ ही अपने दांत भी सोने से पहले साफ़ करने चाहिए।

#8 गाने सुनना

अगर हम रात को सोने से पहले कम आवाज में गाने सुनते हैं तो हमारी सारी थकान दूर हो जाती है। जिससे हमे अच्छी नींद आती है क्योकि संगीत में ऐसा जादू होता है, जो हमारे मन की थकान के साथ साथ हमारे शरीर की थकान को भी दूर करने में हमारी मदद करता है।

#9 पंजो में मसाज

रात को सोने से पहले अगर हम अपने पंजो में मसाज करे, तो हमारी सारी थकान दूर हो जाती है। जिससे हमे अच्छी और गहरी नींद आती है।

#10 नींद आने पर लेटे

आप अपने बिस्तर पर तभी लेटे जब आप को नींद आ रही हो, अगर आप नींद आने से पहले लेट जाते हो तो आप का तनाव बढ़ सकता है।

#11 सकरात्मक रहे

आप भले ही कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हो। लेकिन जब आप सोने जा रहे हो तो कुछ भी अपने दिमाग में न आने दें। जिसके कारण आप एक अच्छी नींद ले सकें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।