आँख से पानी गिरना – घरेलू आयुर्वेदिक उपाय

home-remedies-watery-eyes-in-hindi

शरीर में कमजोरी की वजह से आंखों से अधिक पानी बहने लगता है। इसके अलावा आंखो से अधिक पानी निकलने की अन्य वजह भी होती हैं जैसे आंखों में सूजन होना व अधिक मात्रा में आंसुओं का बनना आदि। यह एक गंभीर समस्या है जिसका समय पर इलाज होना जरूरी है।
यदि आप भी आंखों से ज्यादा पानी निकलने की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अजमा सकते हो। जिनका इस्तेमाल करने से आप पूरी तरह से इस रोग से बच सकते हो।

चाय की पत्तियां या टी बैग का प्रयोग
आंखों से पानी निकलने की समस्या को हर्बल टी बैग के जरिए ठीक किया जा सकता है। इसके लिए ग्राीन टी या कोमोमाइल या पेपरमिंट की चाय की पत्तियों को थोड़ी देर गर्म पानी में रखें और थोड़ी.थोड़ी देर दोनों आंखों इसकी सिकाई करें। यह उपाय बहुत ही आराम से करें। ध्यान रहे पानी अधिक गर्म ना हों।

पानी व नमक से बने मिश्रण का इस्तेमाल
आंखों से अधिक पानी आने का एक और कारण होता है वह है आंखो में खुजली और जलन का होना। इस समस्या से बचने के लिए आप एक गिलास पानी एक छोटी चम्मच नमक की मिलाकर किसी साफ कपड़े से आंखों की सिकाई करें। नमक का पानी एंटी बैक्टीरियल होता है जो आंखों की जलन व खुजली करने वाली चीजों को बाहर कर देता है। इस उपाय को आप दिन में तीन बार करें। और कुछ दिनों तक नियमित भी करें।

नारियल तेल का इस्तेमाल
नारियल तेल में मौजूद गुण आखों की गंदगी को साफ करते हैं। आप आंखों के नीचे व आस पास में नारियल के तेल की मालिश करें। आपको आंखों से अधिक पानी निकलने वाली समस्या से निजात मिल जाएगा।

गीले कपड़े का प्रयोग
आंखों में गंदगी या धूल मिट्टी चले जाने पर कभी भी हाथों व उंगलियों से आंखों का ना रगड़ें एैसा करने से आंखों का संक्रमण हो सकता है। इसके लिए आप साफ पानी में एक साफ कपड़े को भिगोकर आंखों की सफाई करें। गीले कपड़े से आखे साफ करने से आंखों में किसी भी तरह की बीमारी लगने का खतरा खत्म हो जाता है।

कपड़े का इस्तेमाल
आंखों से पानी निकले की वजह का मुख्य कारण होता है आंखों की नसों में रूकावट आना। यह रूकावट जहरीले पदार्थ की परत के जमने की वजह से होती है। एैसे में यदि आप अपनी आंखों को गरम या ठंडे कपडे से दबाते हैं तो यह परत हट जाती है और आंखों की मुख्य समस्या जैसे अधिक पानी निकलना, जलन, आंखों का लाल होना आदि की समस्या ठीक हो जाती है।

खाने बनाने वाला सोडा यानि बेकिंग सोडा
गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडे को अच्छे से मिला लें और जब यह पानी थोड़ा ठंडा हो जाए तब इस पानी से आपनी आंखों को धोएं। आपको बहुत फायदा मिलेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।