सेब से कैंसर और मोटापा दूर होता है

ये बात तो आप सभी जानते हैं कि सेब सेहत के लिए कितना जरूरी और फायदेमंद होता है। सेब में कई तरह के पौष्टिक गुण जैसे विटामिन ए, पोटेशियम और विटामिन सी के अलावा फाइबर भी होता है। जिससे शरीर अंदर से मजबूत और रोगों से लड़ने में सक्षम हो जाता है। अब ये बात शोधकर्ताओं ने भी सिद्ध कर दी है कि सेब खाने से कैंसर और मोटापे से शरीर बच सकता है।

 

सेब के फायदे

  • यदि रोज एक सेब खाएगें तो कमर का मोटापा बीस प्रतिशात तक कम हो जाता है। सेब एक एैसा फल है जिसमें एंटी आक्सीडेंट्स होता है। लाल रंग की वजह से सेब के अंदर अन्य लाल फलों के मुकाबले में बहुत ही ज्यादा एंटी आक्सीडेंट होता है।

 

  • रोजाना सुबह यदि आप लाल सेब का सेवन करते हैं तो इससे दिल की बीमारीए कैंसर, अल्जाइमर और पार्किंसन जैसी बीमारियों से शरीर सुरक्षित रहता है। लाल सेब में मौजूद फलोवेनॉइड तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है।

 

  • सेब खाने से दिमाग भी तेज होता है। क्योंकि सेब में जो गुण होते हैं वे दिमाग की कोशिकाओं व नसों को स्वस्थ रखते हैं।

 

  • सेब में कैलोरी कम होती है और विटामिन.प्रोटीन की मात्रा भी संतुलित होती है जिससे यह दिल के रोग जैसे हार्ट अटैक और उच्च रक्तचाप को ठीक रखता है।

 

  • जो लोग नमक का सेवन कम करते  हैं या जिन्हें हाई ब्लडप्रेशर की बीमारी है उनके लिए सेब बहुत ही कारगर फल है। क्योंकि सेब में सोडियम बेहद कम या नहीं भी होता है।

 

कैंसर में सेब

शोधकर्ताओं के अनुसार सेब के लाल छिलकों में कैंसर सेल्स को खत्म करने की क्षमता होती है। और यह कैंसर के इन सेल्स को बढ़ने से पूरी तरह से रोक देता है जिससे कैंसर का बढ़ना रूक जाता है।

सेब का सेवन रोज करना चाहिए। एक सेब में ही इतने सारे गुण होते हैं जो आपको हमेशा फायदे देते रहेगें। वैदिक वाटिका का प्रयास है हर इंसान को सेहत की जानकारी देना जिससे उसका परिवार और खुद रोगों से मुक्त रहे।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।