यौन शक्ति बढ़ाने के आयुवेर्दिक घरेलू उपाय

power-badhane-ke-ayurvedic-nuskhe-men-health

पुरूष यौन ताकत को बढ़ाने के लिए क्या क्या उपाय नहीं करते हैं। अक्सर शादि के बाद पुरूषों में यौन ताकत में कमी होने लगती है। जिसके कई कारण है। यौन दुर्बलता के मुख्य कारण जैसे थकान, टेंशन, खाने पर ध्यान न देना,  धूम्रपान व शराब आदि का अधिक सेवन करना आदि।
ये समस्या धातुदोष, शीध्रपतन, नपुंसकता और स्वप्न दोष के रूप में सामने आती हैं। जिस वजह से नौजवान युवकों का वैवाहिक जीवन में परेशानी आने लगती है। वैदिक वाटिका आपको कुछ आयुवेर्दिक उपायों को बता रही है जिनके सेवन से आप इस समस्या से आसानी से बच सकते हो।

यौन क्षमता बढ़ाने वाले आयुवेर्दिक नुस्खे पुरूषों के लिए
सेब का सेवन
पुरूषों की सेहत और पौरूष शक्ति को बढ़ाने के लिए सेब बहुत ही फायदेमंद औषधि की तरह कार्य करती है।
सेब  के अंदर  के  गुण यौन दुर्बलता को दूर करते है।

त्रिफला का सेवन
त्रिफला काम शक्ति को बढ़ाता है। इसलिए रोज रात को सोने से पहले पांच मुनक्कों के साथ त्रिफला का सेवन करना चाहिए। और बाद में ठंडा पानी पी लें। इस उपाय से शीध्रपतन का रूकनाए काम शक्ति में ताकत और जोश बढ़ता है।

हल्दी का सेवन
यदि आपका वीर्य बहुत पतला है और यौन दुर्बलता है तो आप रोज सुबह के समय में एक चम्मच हल्दी के चूर्ण में एक चम्मच शहद को मिला लें और इसका सेवन करें। आपकी गुप्त समस्याएं भी ठीक हो जाएगीं।
वीर्य बढ़ाने के लिए बरगद
बरगद के पेड़ के पत्ते को शाम को सूर्य ढ़लने से पहले तोड़ लें और उससे निकलने वाले दूध को बताशे के उपर टपका कर सेवन करें। इस अचूक उपाय से यौन दुर्बलता दूर होती है। वीर्य गाढ़ा होता है और काम क्रिया का समय बढ़ता है।

सौंठ का प्रयोग
सौंठ में कुछ अन्य आयुवेर्दिक तत्वों को मिलाकर चूर्ण बनता है। जिसका सेवन आपकी क्षमता को बढ़ाता है। कैसे बनाएं ये  चूर्ण आइये बताते हैं
दो ग्राम अकरकरा
तीस ग्राम काले तिल
चार ग्राम सौंठ
30 ग्राम पिप्पली और चार ग्राम गोंद
(ये सारी चीजें आपको पनसारी की दुकान पर मिल जाती हैं)

इन सभी को आपस में मिलाकर अच्छी तरह से कूट पीस लें। और इससे बने चूर्ण का सेवन रात को सोने से पहले आधा चम्मच गर्म दूध के साथ सेवन करें। इस अचूक औषधि का फायदा आपको कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा।

छुहारे खाना
छुहारे खाने से यौन इच्छा और काम शक्ति बढ़ती है। इसके लिए आप रोज दूध में दो बादामए तीन काजू और पाच छुहारे को डालकर उबाल लें। और फिर इसमें मिश्री डाल दें। इस दूध को रोज रात को सोने से पहले सेवन करें। इस उपाय से आपको फायदा होगा।

इमली का सेवन
इमली भी काम शक्ति को बढ़ाती है। कैसे करें इमली का प्रयोग जानें। इमली के आधा किलों बीजों को लें और इनको बीच में से दो भाग में काट दें। अब इसे पानी में तीन दिनों तक भिगने के लिए छोड़ दें। उसके बाद आप इसके छिलके उतार लें और सफेद भाग को पीस लें। और इसमें आधा किलों पिसी हुई मिश्री का मिला लें। अब इसे किसी कांच की बोतल में भर दें।
सेवन की विधि
इस प्रकार से तैयार इमली से बनी औषधि का सेवन सुबह और शाम दूध के साथ आधा चम्मच सेवन करें। इस उपाय से शीध्रपतन नहीं होता है और काम में जोश आता है।

आंवला
पुरूषों की गुप्त रोगों की समस्या में आंवला एक कारगर औषधि का काम करता है। इसके लिए आपको रोज रात के समय में आंवले के चूर्ण में पानी भरकर रख दें। और सुबह उठते ही इस पानी में थोड़ी हल्दी मिला लें अब इसे छानकर इसका सेवन करें।

दूसरा उपाय
मिश्री को पीसकर आंवले के चूर्ण में मिला लें। और रात को सोने से पहले एक चम्मच इसका सेवन पानी के साथ करें।

आंवला का मुरब्बा
इसके अलावा आंवला का मुरब्बा खाने से भी पुरूषों की यौन दुर्बलता दूर होती है।

एक चम्मच शहद में एक छोटी चम्म्च आंवले के चूर्ण मिला लें और इसका सेवन रोज दिन में दो बार करें। आपको इसका काफी फायदा मिलेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।