Yoga Tips in Hindi

जालन्धर बंध की विधि, लाभ और सावधानियां

विस्तार में जाने जालन्धर बंध की विधि, लाभ और सावधानियां हिंदी में ताकि आप जान सकें योग टिप्स अपनी सेहत के लिए, jalandhara bandha steps benefits in hindi

जालन्धर बंध का अर्थ होता है सांस की नली को सिकोड़ना। इसे चिन बंध के नाम से भी जाना जाता है माना जाता है कि इस बंध का आविष्कार जालन्धरिपाद नामक ऋषि में किया था। जिसके कारण इसे जालंधर बंध के नाम से जाना जाता है।

चक्रासन करने की विधि, फायदे और सावधानियां

चक्रासन करने की विधि, फायदे और सावधानियां जाने विस्तार में ताकि योग टिप्स हिंदी में आप रहें फिट और तंदरुस्त, chakrasana steps and benefits in hindi

आज हम चक्रासन के बारे में बात करेंगें चक्रासन वो आसन हैं जिसमें हमारा शरीर एक चक्र या एक पहिये के सामान हो जाता हैं यहीं कारण हैं कि हम इसे चक्रासन कहते हैं।

कुर्मासन योग की विधि और लाभ

कुर्मासन योग की विधि और लाभ - Kurmasana yoga tips hindi

आज हम बात करेंगें कुर्मासन के बारे में कि कुर्मासन क्या है इसे कैसे करना चाहिए। इससे हमे कौन से लाभ प्राप्त होते है अगर हम कुर्मासन की बात करें तो कुर्मासन संस्कृत शब्द कुर्म से निकला हुआ है।

वीरभद्र योग आसन करने की विधि, फायदे और सावधनियां

वीरभद्र योग आसन करने की विधि, फायदे और सावधनियां ताकि आप जान सकें योग टिप्स हिंदी में, virabhadra yoga steps, benefits in hindi

वीरभद्र आसन को हम दो मुन्द्राओं के द्वारा कर सकते हैं। इससे हमारे शरीर को शक्ति और दृढ़ता प्रदान होती है। यह एक ऐसा आसन होता है जिससे हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है।

कंधरासन योग के फायदे

इस आसन को करने से हमारे कंधे मजबूत होते हैं साथ ही साथ कंधे के दर्द से भी निजात मिलता है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कैसे करें कंधरासन योग और इससे मिलने वाले फायदों के बारे में।

चंद्र नमस्कार के लाभ

चंद्र नमस्कार को केवल पंद्रह से दस मिनट तक करने से इंसान को कई तरह के फायदे मिलते हैं जैसे शरीर में उर्जा का आना, कल्पनाशक्ति का बढ़ना, शंाति देना और पाचन तंत्र को भी मजबूत बनता है ये आसन।

हंसासन की विधि और फायदे

यदि हंसासन योग को किया जाए तो इससे इंसान को रीढ़ की हड्डीयों से संबंधित समस्याओं से निजात मिल सकता है। साथ ही साथ इस योग को करने से इंसान को शारीरिक दर्द जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

1 2 3 6