सफल लोग कॉफी क्यो पीते है

अभी तक आप को लगता था कि कॉफी  सेवन करने से स्वास्थ पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी पीने वाले अधिकतर लोग अपने जीवन में सफल भी होते हैं। आइये जानते है काफी कैसे सफल लोगों की पहली पसंद होती है। आखिर काफी शरीर में कैसा कार्य करती है।

शररिक रूप से सक्रिय करना
कॉफी के सेवन से कैफीन शरीर में जाता है और वह शरीर में इंधन के रूप में काम करता है। यह शरीर में मौजूद एड्ररेनालाईन के स्तर को बढ़ाती है। जो शरीर की कार्य क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि किसी भी तरह की शररिक गतिविधी को करने से पहले या जिम करने के 1 घंटे पलहे कॉफी का सेवन करना फायदेमंद होता है। काफी शरीर को बूस्ट देती है।

सेहत पर कम असर डालना
कॉफी के सेवन से सेहत पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है। हाल ही में हुए शोध में यह बात सामने आई है जिसमें कॉफी के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कम होता है। साथ ही यह भी पता चला है कि डायबिटीज से मरने वाले लोगों की संख्या में कॉफी के सेवन करने वाले लोग बिलकुल कम थे। और यह दिल संबंधी बीमारियों को रोकने में भी काफी महत्वपूर्ण होती है।

 

बनाए दिमाग तेज और स्मार्ट
कॉफी दिमाग में सीधा प्रभाव डालती है जिस वजह से काफी का सेवन करने वाले लोग अधिक उर्जावान और होशियार होते हैं। वे दिमाग के उच्चतर स्तर का प्रयोग करते हैं जिससे वे किसी बात पर प्रतिक्रिया देने में सबसे अधिक तेज होते है। यानी वे किसी बात का जबाब देने में सबसे तेज होते  हैं।

दिमाग बेहद स्वस्थ रहता है
नए शोध में इस बात का पता चला है कि कॉफी के सेवन करने से दिमाग की बीमारियां जैसे एलजाइमार और पार्किंगसन जैसी भंयकर बीमारियों दूर होते है साथ ही ये दिमाग को भी बचाती है।

दिमाग को डिप्रेशन से बचाती है
कॉफी के सेवन करने से मानसिक अवसाद कम होता है। हर्वोर्ड यूनिवर्सिटी के नए अध्ध्यन मे इस बात का पता चला है कि कॉफी के सवने से डिप्रेशन के कारण होने वाली 50 प्रतिशत से ज्यादा आत्महत्या के केस कम हुए हैं।  कैफीन की वजह से अवसाद यानि डिप्रेशन नहीं होता है। और काफी आपके अंदर की भावना को सही दिशा में जगाती है।

अधिक पैसा कमाते हैं
कॉफी का सेवन करने वाले लोग चाय पीने वाले लोगों से अधिक कमाते हैं। नए शोध से इस बात का खुल्लासा हुआ है। चाय पीने वाले लोगों की तुलना में कॉफी पीने वाले लोग आफिस में ज्लदी पहुंचते हैं। और कार्य को अपनी क्षमता से अधिक करते हैं साथ ही वे आफीस के अलावा अन्य कार्य भी बिना थके करते हैं।

मजेदार और दिलचस्प होते हैं
शोध मे पता चला है कॉफी पीने वाले लोग अपने आफिस और अपने परिवार के बीच काफी मजेदार और हंसमुखी होते है। वे लोगों के साथ मजाक और हंसी वाला माहौल बनाकर रखते हैं। हर कोई उनसे मिलना चाहता है। इसलिए कॉफी पीने वाले लोग खुशमिजाजी और कूल रहते हैं

मोटे नहीं रहते
कॉफी पीने वाले लोग आलसी और मोटे नहीं होते हैं। आजकल बुहत सी मोटापा कम करने वाली दवाईयों में कैफीन आपको हमेशा मिलेगा । अध्धयन के अनुसार कैफीन में मोटापा कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं। जो आपके मेटाबोलिजम को 3 से 11 प्रतिशत तक बढ़ा देते हैं साथ ही आपके मोटापे को अधिक से अधिक घटाते हैं।

जीवन में अधिक समय तक जीते हैं
अध्ध्यन में यह भी पता लगाय गया कि कॉफी के सेवन करने वाले लोग बीमारियों से होने वाली अकाल मौतों से प्रभावित नहीं होते। जैसे लो ब्लडप्र्रैशर, दिल की बीमारी, आदि से होने वाली अकाल मौतों से वे नहीं मरते हैं। और लंबी आयु तक जीवित रहते हैं।

कामयाब होते हैं
कामयाब लोगों का कॉफी पीना एक शैक सा हो गया है। दिन को अच्छी शुरूआत देने के लिए कॉफी एक महत्वपूर्ण चीज बन गई है। इसलिए काफी पीने वाले लोग अपने लक्ष्य तक अधिक जल्दी पहुंचते हैं।

आप भी कॉफी का सेवन कर सकते हैं। जिससे आप भी अपने काम में सफल हो सकते हो।लेकिन अत्याधिक कॉफी के सेवन से भी आपको बचना है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।