क्यों पीला रंग पहनना चाहिए

रंग(colour) ही जीवन में उंमग भरते हैं। हर रंग की एक अपनी विशेष पहचान होती है। हर इंसान की रंगों की कल्पना भी अलग-अलग होती है। सब को एक ही रंग नहीं भाता किसी को लाल रंग पसंद होता है तो किसी को पीला रंग। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ रंग एैसे भी हैं जिन्हें आप वस्त्र के रूप में पहनें तो आपकी तरक्की और सफलता होना तय हो सकता है। रंग एक तरह की तरंगे पैदा करते हैं। जो शरीर को उर्जावान और आत्मविश्वासी बनाते है। साथ ही आपको अपने आत्मविश्वास से सामने वाले को प्रभावित करवाने की क्षमता भी रखते हैं। प्राचीन समय से ही पीले रंग को उर्जावान रंगों की श्रेणी में रखा गया है।
 
हाल ही में अमेरिका में हुए शोध से ये बात सामने आई है कि पीला रंग इंसान की उमंग(Exaltation) को बढ़ाने के साथ-साथ दिमाग को भी अधिक सक्रिय करता है। यह अध्धयन अमेरिका में 500 से अधिक महिलाओं पर 3 साल तक किया गया। जिसमें पता लगा कि जो महिलाएं महीने में पीले रंग के कपड़ों को ज्याद पहनती थी उन महिलाओं की कार्यक्षमता और आत्मविश्वास दूसरी महिलाओं की तुलना में काफी अधिक था। अध्धयन में यह बात भी सामने आई की इन महिलाओं को अपने कार्य के साथ-साथ अपने को स्वस्थ बनाने का ध्यान भी अधिक आया।
 
शेधकर्ताओं(researchers) का मानना है कि पीले रंग के कपड़े पहने से दिमाग का सोचने समझने वाला हिस्सा अधिक सक्रिय हो जाता है जो इंसान के अंदर उर्जा पैदा करता है। यह रंग इंसान को खुशी और उंमग प्रदान करता है। शायद कुछ लोग ही यह बात जानते हैं कि भारत में बृहस्पतवार को पीले वस्त्र पहनकर पूजा की जाती है। जिसका महत्व उर्जा से ही है।
 
पीले वस्त्रों के साथ यदि आप पीले रंग के खाद्य का इस्तेमाल करते हैं तो आप स्वस्थ भी बने रहोगे। पीले रंग के फल और सब्जियां हमारे शरीर की प्रतिरोधिक शक्ति को बढ़ाते हैं। यह पेट संबंधी बीमारियों को भी दूर करते हैं। पीले फल जैसे पपीता, संतरा आदि और पीली सब्जियों में जैसे पीली शिमला मिर्च आदि- 
 
शोध में यह बात सामने आई की जो लोग पीले वस्त्र पहनते हैं वे दूसरे अन्य लोगों की तुलना में अधिक आकर्षक और सुंदर लगते हैं। पीले वस्त्र पहनने से आत्मविश्वास तो बढ़ता ही है। साथ ही जो उर्जा आपको इन वस्त्रों को पहनने से मिलती है उससे आप अपने सामने वाले लोगों को अधिक प्रभावित कर सकते हो। पीले रंग से निकलने वाली तरंगे वातावरण में एक ओरा बनाती है। जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है।
आप भी अपने वस्त्रों की श्रेणी में पीले वस्त्र अधिक से अधिक शामिल करें। ताकी आप भी अपने जीवन का उर्जावान बना सकें।
image credit-www.allmemoirs.com
 
  
 
  
 
 

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।