होंठ बताते हैं आपका व्यक्तित्व

शरीर के हर अंग का एक विशेष मलतब होता है। जो इंसान के स्वभाव, व्यवहार और आचार-विचार के बारे में बताते हैं। ऐसे ही होठों के बारे में भी सामुद्रिक शास्त्र में बताया गया है। हर इंसान के होंठ अलग-अलग तरह के होते हैं। होंठों के आकार को देखकर आसानी से आप किसी भी इंसान के व्यवहार के बारे में जान सकते हो। प्राचीन समय में ज्योतिष इंसान के अंगों को देखकर उसके भविष्य और भूतकाल के बारे में बता देते थे। वे सामुद्रिक शास्त्र के आधार पर सटीक भविष्यवाणी कर देते थे। वैदिक वाटिका आपको बता रही है होंठो के जरिए कैसे आप भी जान सकते हो इंसान का स्वभाव।

मोटे होंठ

जिन लोगों के होंठ जरूरत से ज्यादा मोटे दिखाई देते हैं उनका स्वभाव जिद्दी और गुस्से वाला होता है। ऐसे लोगों से संभल कर बात करनी चाहिए। क्योंकि ये हर छोटी-छोटी बातों पर लड़ने लगते हैं। इसी गुस्से के कारण इन्हें जीवन में काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। 

बड़े होंठ

यदि होंठ बड़े हों तो ऐसे इंसानों को भी गुस्सा तेजी से आता है। लेकिन बड़ी जल्दी यह गुस्सा शांत भी हो जाता है। बड़े होंठ वाले लोग खाने के शौकीन होते हैं। 

गुलाबी होंठ

जिन लोगों के होंठों का रंग गुलाबी होता है उनका व्यवहार और स्वभाव बेहद कुशल और उदार होता है। गुलाबी होंठ वाले लोग बुद्धिमान भी बेहद होते हैं। साथ ही साथ इन लोगों के दोस्त भी अधिक होते हैं।

अंदर धंसे हुए होंठ

अंदर धंसे हुए होंठ वाले लोगों का स्वभाव के बारे में जानना बेहद मुश्किल होता है। इन लोगों के मन में क्या चल रहा होता है ये भी नहीं जाना जा सकता है। इस प्रकार के लोग अच्छे योजनाकार होते हैं।

उभरे हुए होंठ

उभरे हुए होंठ वाले लोगों का स्वभाव डरपोक वाला होता है। वे बड़ी जल्दी डर जाते हैं। और कठिन समय में डर की वजह से कोई हल नहीं सोच पाते हैं। 

रसिक होंठ

चिकने और लाल होंठों को रसिक होंठ कहा जाता है। इस तरह के होंठ जिन लोगों के होते हैं उनका स्वभाव प्यारा, सुंदर और अच्छे स्वभाव वाला होता है। ये लोग कला प्रेमी होते हैं और अपने काम को पूरी ताकत से करते हैं। जिससे जीवन में ये लोग सफल रहते हैं।

संकुचित होंठ

बेरंग, पतले और छोटे होंठो को संकुचित होंठ कहा जाता है। जिन लोगों के होंठ संकुचित तरह के होते हैं वे दिखावा अधिक करते हैं साथ ही अपने काम को निकालने में माहिर होते हैं। 

होंठो पर तिल का होना

जिन इंसानों के होंठो पर तिल होता है वे बहुत कामुक स्वभाव के लोग होते हैं। हर बार अपने से विपरीत लिंग के प्रति मन में बार-बार कामुक विचार लाते रहते हैं। ऐसे लोग दूसरों को जल्दी से पटा लेते हैं। जिन लोगों के होंठ के ठीक नीचे यदि तिल हो तो ऐसे लोग बहुत ही परिश्रम करने वाले होते हैं। और कठिन मेहनत के बाद ही सफल हो पाते हैं।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।