वजन कम करने के उपाय

वजन बढ़ने से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। क्योंकि वे खान पान पर ध्यान नहीं देते हैं। भाग दौड़ वाली जिंदगी में इंसान के पास वर्कआउट का समय नहीं मिलता है और वे वजन घटाने के लिए कई बार गतल तरीकों का भी प्रयोग करने लगते हैं। कुछ लोग तो डायटिंग का सहारा लेते हैं। लेकिन उस पर भी कंट्रोल नहीं रख पाते। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। शरीर से मोटापे को कम करने के लिए आपको कोई वर्कआउट करने की जरूरत नहीं है बस आप इन बातों पर ध्यान से अमल करें।
शरीर से चर्बी कम करने के 7 आयुवेर्दिक नुस्खे हैं जिनके प्रयोग से मेटाबालिज्म बढ़ता है और चर्बी को बर्न किया जा सकता हैं आइये जानते हैं चर्बी घटाने के लिए आयुवेर्दिक चीजें (Ayurvedic health tips) या वजन कम करने के उपाय :

ग्रीन टी
ग्रीन टी चर्बी घटाने का काम करती है। ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन्स पेट और कमर की चर्बी को बर्न करने का कार्य करता है। सुबह डेली आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हो। कैफीन होने की वजह से भी ग्रीन टी शरीर की कैलोरी को घटाने का काम करती है। और आपको मोटापे से निजात दिलवाती है। ग्रीन टीम में एंटीआक्सीडेंट होता है जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। जिससे आप कई गंभीर रोगों से भी बच सकते हो।

दही
प्राकृतिक रूप में दही शरीर के लिए फायदेमंद होती है। इसके सेवन से शरीर की अतरिक्त चर्बी को कम किया जा सकता है। साथ ही दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स बैक्टिरिया जो शरीर के लिए लाभदायक होता है। वह चर्बी को घटाने में मदद करते हैं। अपने भोजन में आप दही को जरूर शामिल करें। जितना हो सके दिन के भोजन में दही सेवन करने से ज्यादा फायदा होता है।

मिर्च का सेवन
मिर्च वजन घटाने का काम करती है। इसमें मौजूद कैप्सीकिन शरीर के मेटाबालिक रेट को बढ़ाता है। मिर्च शरीर में गर्मी बढ़ाती है। जिससे शरीर का तापमान बढ़ता है और पाचन में तेजी आती हैं इससे ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं जो वजन घटाने का काम करती है।

दालचीनी का इस्तेमाल
दालचीनी को हम मसाले के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं। इससे शरीर में उर्जा आती है। और यह शरीर में शूगर की मात्रा को नियंत्रित करता है जिस वजह से शरीर में चीनी की मात्रा कम हो जाती है और शरीर का वजन घटने लगता है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज दालचीनी का प्रयोग करें।

अधिक प्रोटीन का इस्तेमाल करें
यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपने भोजन में अधिक प्रोटीन वाली चीजों का इस्तेमाल करें। हाई प्रोटीन डायट लेने से कम समय में वजन घटता हैं। टोफू, सोया, मछली आदि का इस्तेमाल आप भोजन के रूप में कर सकते हो। हमेशा अधिक फैट वाले खाने से दूर रहें। तभी आप मोटापे को कम कर पाओगे।

एैसे करें अंडे को प्रयोग
वजन कम करने में अंडों की भूमिका भी अहम होती है। अंड़े में मौजूद सफेद भाग वजन कम करने में आपकी साहयता कर सकता है। अंडें के सफेद भाग में प्रोटीन की प्रयाप्त मात्रा होती है जो शरीर की चर्बी और अधिक मोटे भागों को घटाने का काम करती है।

संतुलित मात्रा में करें  कॉफी सेवन
यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो संतुलित मात्रा में कॉफी  का सेवन कर सकते हो। कॉफी  में कैफीन होता है जो शरीर में उर्जा प्रदान करता है और पूरे दिन आपको फ्रैश रखने का काम करता है। इसलिए आप दो टाईम कॉफी का सेवन कर सकते हो।

इन सात चीजों के इस्तेमाल से वजन को कम किया (weight loss tips) जा सकता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है आपको अपनी आदतों में परिवर्तन लेकर आना और अधिक वसा वाली चीजों से परहेज करना। यदि आप अपने खाने में नियमित रूप से परहेज करोगे तो आपको मोटापा छू भी नहीं सकता है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।