वजन बढ़ाने के उपाय

वजन कम करना जितना मुश्किल है उतना ही वजन बढ़ाना भी। वैसे ये समस्या महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों के साथ ज्यादा देखने को मिलती है। मेटाबॉलिज्म रेट के फास्ट होने के कारण वजन बढ़ाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा ऑर्गन डैमेज, पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग, बोन डेंसिटी जैसी कई और समस्याएं भी एक वजह हो सकती हैं। जानेंगे इस समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए क्या खाना फायदेमंद रहेगा।

पीनट बटर

नेचुरल पीनट बटर बहुत सारे प्रोटीन और फैट से भरा होता है जिसे वजन बढ़ाने के लिए खाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। एक चम्मच पीनट बटर में लगभग 100 कैलोरी और 4 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें फोलेट, मैगनीशियम, विटामिन ई और विटामिन बी3 भी शामिल होता है। जिसे ब्रेड, ओटमील और फ्रूट्स किसी पर भी लगाकर खाया जा सकता है।

दूध

स्किम्ड दूध पीना भी वजन बढ़ाने का कारगर और असरदार फॉर्मूला है। इसके एक गिलास में लगभग 60 कैलोरी होती है। साथ ही कई सारे विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं। व्होल मिल्क में विटामिन डी और ए होता है। इस दूध को ओट्स, कॉर्नफ्लेक्स के साथ आराम से खाया जा सकता है।

गूदे वाले फल

गूदे वाला फल खाना भी वजन बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। जिसमें पपीता, आम, केला, अनानास जैसे फल शामिल हैं। इनमें नेचुरल शुगर होता है जो एनर्जी का खजाना होते हैं। दिन में किसी एक फ्रूट को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें और अगर ये पॉसिबल नहीं हो पा रहा तो इन्हें जूस या स्मूदी बनाकर पिएं।

एवोकेडो

एवोकेडो न सिर्फ वजन बढ़ाने में असरदार है बल्कि ये हार्ट को भी हेल्दी रखता है। इसके सिर्फ एक भाग में लगभग 140 कैलोरी मौजूद होती है इसके साथ ही अच्छी खासी मात्रा में पोटैशियम, फोलिक एसिड और विटामिन ई, एवोकेडो और विटामिन बी भी शामिल होता है। जिसे सलाद के रूप में या कच्चा किसी भी तरह से खाना फायदेमंद होता है।

व्होल व्हीट ब्रेड

ब्रेड के हेल्दी प्रोडक्ट्स खाकर काफी हद तक वजन को बढ़ाया जा सकता है लेकिन ध्यान रहें ये साबुत अनाज से ही बना हो। इसमें काफी मात्रा में फाइबर और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो डाइजेशन को सही रखने के साथ ही लंबे समय तक बॉडी की एनर्जी को भी बनाए रहते हैं।

वेजीटेबल ऑयल

ऑयल का इस्तेमाल खाने का स्वाद बेशक बढ़ाता है लेकिन अगर वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो खाने में ऑलिव ऑयल, सनफ्लॉवर ऑयल, कोकोनट ऑयल और पीनट ऑयल का इस्तेमाल शुरू कर दें।

आलू

मोटापा घटाने के लिए लोग सबसे पहले अपने डाइट से आलू हटाते हैं तो अब जब वजन बढ़ाना है तो इसकी ज्यादा से ज्यादा मात्रा को डाइट में शामिल करें। प्रोटीन के खजाने से भरपूर आलू में फाइबर, विटामिन सी और इसके छिलके में बहुत सारा न्यूट्रिशन मौजूद होता है। बॉयल करने के अलावा इसे हल्का फ्राई करके भी खाना फायदेमंद होता है।

चीज़

दूध से बने इस प्रोडक्ट में फैट अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है। चिकन बनाते वक्त, सूप बनाते वक्त या किसी डिश की टॉपिंग करते वक्त ऊपर से चीज़ डालें। ये न केवल स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि मोटापे बढ़ाने में भी कारगर हैं।

सूखे मेवे

सूखे मेवे खाना भी वजन बढ़ाने के लिए एक हेल्दी और बेहतरीन ऑप्शन है इसमें कई सारे न्यूट्रिएंट्स के साथ ही खूब सारा फैट भी मौजूद होता है और साथ ही फाइबर भी। सूखे मेवों में भी बादाम खाना ज्यादा अच्छा रहेगा। इसे शाम के वक्त या सुबह नाश्ते के दौरान, किसी भी वक्त खाना उतना ही फायदेमंद होता है।   

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।