गर्म पानी पीने के लाभ

पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व होता है। यह शरीर को कई तरह की खतरनाक बीमारियों से बचाता है। साथ ही यह हमारी त्वचा को कोमल और सुंदर भी बनाता है। शरीर की छोटी-छोटी बीमारियों को सिर्फ पानी पीने से ठीक किया जा सकता है। गर्म पानी सेहत के लिए बहुत उपयोगी है। हाल ही में हुए शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा जहरीले तत्व बाहर आ जाते हैं। साथ ही कब्ज व पेट संबंधी कई रोग ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा गर्म पानी के क्या फायदे हैं वैदिक वाटिका आपको एक-एक कर जानकारी देगा।

गर्म पानी के गुण
 यदि किसी भी तरह की कोई त्वचा संबंधी समस्या हो या फिर चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो लाने के लिए, रोज सुबह-सुबह गर्म पानी पीना शुरू कर दें। थोड़े ही दिनों में आपकी ग्लोइंग त्वचा हो जाएगी और स्किन प्राब्लम भी दूर हो जाएगी।

बढ़ाए भूख
जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है उन्हें एक गिलास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पीना चाहिए।

पिंपल्स और मुंहासे
मुंहासों की समस्या लड़कियों में ही नहीं आजकल यह लड़कों में भी देखी जा सकती है। इन से बचने के लिए खाली पेट सुबह गर्म पानी पीएं। एैसा रोज करना है।

खून की गती को बढ़ाना
खून की गती यानि ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में गर्म पानी बेहद लाभदायक होता है। ब्लड सर्कुलेशन के ठीक रहने से इंसान हर तरह की बीमारियों से बचा रहता है। इसलिए आप गर्म पानी पीएं यह शरीर को कई रोगों से लड़ने की शक्ति देता है साथ ही पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।

बढ़ती उम्र को रोकता है
उल्टा सीधा खाना खाने से शरीर के अंदर विषैले पदार्थ जम जाते हैं जो शरीर को धीरे-धीरे अंदर से कमजोर कर देते हैं और इंसान जल्दी बूढ़ा लगने लगता है। इस समस्या को रोकने के लिए सुबह गर्म पानी पीएं। यह आपकी त्वचा की झुर्रियों को कम करता है साथ ही पेट भी साफ रखता है।

वजन कम करता है
यदि वजन कम करना चाहते हैं तो गर्म पानी पीना शुरू कर दें। यदि आप बिना व्यायाम के फिट रहना चाहते हैं तो रोज सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीएं। गर्म पानी शरीर से अतरिक्त चर्बी को घटा देता है और आपका शरीर स्लिम होने लगता है।

पीरियड्स में आराम
पेट दर्द की समस्या पीरियडस के दौरान महिलाओं को अक्सर होती है। क्योंकि इस दौरान पैन मसल्स में खिंचाव होता है जो पेट दर्द का कारण बनता है एैसे में 1 गिलास गुनगुना पानी पीने से दर्द से राहत मिलती है।

नाक और गले की समस्या में आराम
यदि नाक और गले में दिक्कत हो तो सांस लेने व कुछ खाने में बड़ी परेशानी होती है। और साथ ही खराश और खांसी भी बड़ी समस्या देती है। इन सभी रोगों से बचने और आराम पाने के लिए गर्म पानी से गरारा करें और गर्म पानी पीएं।

पेट साफ रखे
गर्म पानी का एक फायदा यह भी है कि यह पेट को साफ रखता है। जिससे पाचन तंत्र ठीक रहता है। यह आंतों में जमे हुए मल को आसानी से निकाल देता है जिससे पेट ठीक रहता है और कब्ज और पेट दर्द में आराम मिलता है।

गर्म पानी के अन्य फायदे
1- बुखार होने पर यदि प्यास अधिक लगे तो ठंडा पानी न पीएं इसकी जगह गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है।
2- ज्यादातर बीमारियां गंदा पानी पीने की वजह से होती हैं। एैसे में गर्म पानी को ठंड़ा करके पीने से आपको पेट की कोई बीमारी नहीं लगती है।
3- गर्म पानी कफ और सर्दी की परेशानी को दूर करता है।
4- खाली पेट सुबह 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और विटामिन सी भी शरीर को मिलता है।
5- तले व भुने पदार्थों को खाने के बाद गर्म पानी पीने से आप कई तरह की गले की समस्याओं से बच जाते हो।
6- दिल की जलन व मूत्र संबंधी पेरशानी को दूर करने के लिए गर्म पानी पीएं।

पानी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। एैसे में गर्म पानी के अपने ही फायदे हैं। आप गर्म पानी पीएं ताकि निरोगी बने रहें। Read more-वजन कम करने के घरेलू उपाय

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।