वास्तु टिप्स – बाथरूम या शौचालय वास्तु

vastu-for-bathroom-in-hindi

घर की हर एक चीज काफी मायने रखती है वास्तु शास्त्र में। हम बात कर रहे हैं घर में मैजूद बाथरूम की। यदि आपके बाथरूम वास्तु शास्त्र के अनुसार ये चीजें या उपाय है तो आपके घर में कभी भी धन संबंधी परेशानियां नहीं होगी साथ ही साथ  घर में खुशहाली भी आएगी । कौन से हैं ये वास्तु टिप्स आपके बाथरूम के लिए वैदिक वाटिका आपको बता रही है।

वास्तु टिप्स – बाथरूम या शौचालय वास्तु

इस दिशा में होना चाहिए बाथरूम का आईना
बाथरूम में अक्सर सभी लोग आईना लगाते हैं। यदि आपके घर के बाथरूम में भी आईना लगा हो तो इसे बाथरूम के गेट की सीधाई पर ना लगाएं। क्योंकि जब बाथरूम का गेट खुलते ही शीशा दिखाई देता है तो यह बहुत सारी नकारात्मक उर्जा आपके अंदर पहुंचाता है। और जब भी आप अपने बाथरूम में जाएगें तब तब आपको नकारात्मक विचार परेशान कर सकते हैं।
यही नहीं ये नकारात्मक उर्जा इस आईने से टकाराती हुई आपके पूरे घर पर आ सकती हैं। इसलिए तुरंत आईने की जगह को बदल दें।
बाथरूम का दरवाजा
कई बार लोगों में एक बुरी आदत होती है वे बाथरूम का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उसका दरवाजा लगाना भूल जाते हैं।
वास्तु शास्त्र के अनुसार एैसा करने से हानिकारक उर्जा हमारे शरीर और सेहत दोनों पर गलत प्रभाव डालता है। यदि आपका बाथरूम बेडरूम के साथ लगा हुआ
हो तो आप हमेशा बाथरूम के दरवाजे पर परदा भी जरूर लगाएं।
नल से पानी टपकना
कभी भी बाथरूम के नल से पानी नहीं टपकाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि नल से पानी टपकता है तो इससे घर में बेवजह का पैसा खर्च होता चला जाता है।
जिस तरह से नल से पानी टपकता है उसी तरह से पैसा भी घर से जाता रहता है। यही नहीं इस दोष से घर में कभी पानी भी नहीं टिकता है। और घर में पैसों की कमी हमेशा बनी रहती है।

पानी की खपत से बचें
वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको जितना पानी चाहिए केवल उतना ही इस्तेमाल करें। क्योंकि पानी धन का प्रतीक होता है। यदि आप पानी की खपत अधिक करते हैं तो इससे आपको धन और स्वास्थ दोनों तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पानी की जरूरत जितनी हो उतना ही इस्तेमाल करें।
साफ सफाई और सामान
वास्तु शास्त्र के अनुसार आपका बाथरूम हमेशा साफ होना चाहिए। साथ ही साथ बाथरूम का सामान भी बिखरा हुआ ना हों।
इसकी मुख्य वजह यह है कि आपके बाथरूम से सकारात्मक और नकारात्मक उर्जा निकलती रहती है। यदि आप बाथरूम को साफ रखते हैं तो इससे आपकी तरक्की होगी और घर के सभी लोगों के मन में सकारात्मकता आएगी।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।