वास्तु शास्त्र उपाय – अच्छी सेहत के लिए

आपकी सेहत के लिए भी वास्तु शास्त्र के उपाय काम करते हैं। भले ही आधुनिक चिकित्सा ने कई बीमारियों पर विजय हांसिल कर ली हो लेकिन वास्तु के कुछ उपायों को करने से आप निरोगी और स्वस्थ रह सकते हो। क्या हैं वास्तु शास्त्र के नियम अच्छी सेहत को पाने के लिए वैदिक वाटिका आपको एक-एक कर सारी जानकारी दे रही है जिससे आप और आपका परिवार निरोगी रह सके।

वास्तु शास्त्र उपाय – अच्छी सेहत के लिए 

 

बेडरूम में पानी से संबंधित किसी भी चीज को चाहे वह पेंटिग ही क्यों न हो दूर रखें। साथ ही टेलीविजन भी आपके सोने वाले कमरे में नहीं लगा होना चाहिए। यह भी हमारी सेहत को प्रभावित करते हैं।

जहां पर वाशिंग मशीन या शौचालय बना हुआ हो उस तरफ भी सोते समय सिर न रखें।

शीशा यदि आपके कमरे में लगा हो तो सोते समय सिर को शीशे की तरफ नहीं करके सोना चाहिए। यह अग्नि तत्व का प्रतिरोधक होता है। यानि कि शीशा अग्नि तत्व के प्रभाव को कम करता है जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है।

घर के किसी भी कमरे का दरवाजा सीढियों की तरफ खुलता हो तो कृपय ऐसे कमरे में भी सोने से बचें। यह नकारात्मक उर्जा का संचार करता है और अनेक बीमारियों को आने का न्योता देता है। 

लोहे की बीम जो कि छत पर लगा होता है उसके नीचे सोने से सिर में दर्द, चिड़चिड़ापन आदि होता है। साथ ही घर में आपसी संबंधों में भी परेशानी आती है। इसलिए लोहे की बीम के नीच भी नहीं सोना चाहिए।

घर में मौजूद नुकीली चीजें जैसे तलवार, चाकू, जानवरों के दांत आदि जिनका मुख किसी भी अवस्था में घर के लोगों की ओर रहता हो। ये चीजें भी सीधे स्वास्थ के लिए खतरा बनने का काम करती हैं। 

पूर्व दिशा की ओर सिर रखकर सोने से अच्छी सेहत और लंबी उम्र होती है। इसलिए पूर्व दिशा आपको उर्जावान भी बनाती है।

खुद से ही घर में सकारात्मक बाते करते रहें इससे आपका और आपके परिवार के लोगों का स्वास्थ भी ठीक रहेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।