वास्तु दोष और उपाय

वस्तु शास्त्र का महत्व आजकल बढ़ता जा रहा है। जिसकी वजह है वास्तु द्वारा बताए गए नियम हैं। घर में ऐसी कोई चीज नहीं होनी चाहिए जो अनुपयोगी हो। साथ ही ऐसी चीजें भी जो टूट जाती हैं उन्हें भी तुंरत घर से बाहर कर देना चाहिए। क्योंकि ये चीजें आपकी तरक्की का रोकती हैं। चाहे आप कितने भी ज्ञानी क्यों न हों। इसलिए वैदिक वाटिका आपको बता रही है किन चीजों को अपने घर से तुरंत बाहर कर देना चाहिए। ताकी वास्तु दोष से बचा जा सके।

टूटा हुआ दर्पण

यह एक वास्तु दोष है जिससे घर में नकारात्मक उर्जा तेजी से सक्रीय होने लगती है जो आपको और आपके परिवार पर बुरा असर डालती है। टूटा हुआ शीशा तुरंत घर से बाहर कर दे। 

घड़ी

घड़ी का तो जीवन में बहुत बड़ा प्रभाव होता है। इंसान किस घड़ी में पैदा हुआ है। किस घड़ी में उसकी उन्नति होगी आदि। इसलिए घर में घड़ी का बंद पड़ना अच्छा नहीं माना जाता है। इसे तुरंत चालू कर देना चाहिए।

बर्तन

घर में टूटे हुए बर्तनों को तुंरत बाहर कर देना चाहिए। वास्तु के अनुसार टूटे हुए बर्तनों से घर के लोगों की तरक्की रूकती है और मां लक्ष्मी भी इससे नाराज होती है जिससे घर में दरिद्रता आने लगती है।

तस्वीर

घर की दीवार पर लगी कोई तस्वीर टूट गई हो तो उसे भी घर पर नहीं रखना चाहिए। चाहे वह कितनी भी प्रिया क्यों न हो। यह वास्तु दोष देती है।

घर का मेन गेट

यदि घर का मेन यानि मुख्य दरवाजा टूट रहा हो या उसमें दरार आ रही हो तो उसे जल्दी ही ठीक करवाना चाहिए। यह आपकी आर्थिक स्थिति पर प्रभाव डालता है। और उन्नती का मार्ग भी रोकता है।

घर का पलंग

वास्तु के अनुसार घर में सुख-शांति और शादी-शुदा जिंदगी में परेशानी की मुख्य वजह पलंग में दरार या उसका टूटा हुआ होना होता है। यदि पलंग कहीं से भी टूटा हुआ होता है उससे पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन में समस्याएं आने लगती हैं।

घर का फर्नीचर

आपके घर का फर्नीचर ठीक होना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के फर्नीचर में टूट फूट होने से आर्थिक तंगी व पैसों की रूकावट होती है। इसलिए इसे तुरंत ठीक या बदलवा देना चाहिए।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।