यूरनिरी ब्लैडर कैंसर के लक्षण

यूरिनरी ब्लैडर कैंसर एक तरह का कोश्किाओं का कैंसर होता है जिसमें मूत्राशय कें अंदर की परत बढ़ने लगती है। यह रोग पुरूषों के लिए बहुत खतरनाक होता है। यह रोग आजकल पुरूषों में एक आम बन गया है। इसलिए हर पुरूष को यूरनिरी ब्लैडर कैंसर के लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए। ताकि समय पर इसका इलाज हो सके और आप स्वस्थ रह सकें।
क्या हैं यूरनिरी ब्लैडर कैंसर के कारण

  • जो लोग केमिकल कंपनी में काम करते हैं उन्हें यह रोग हो सकता है।
  • जो लोग अधिक धूम्रपान करते हैं।
  • चमड़े के उत्पाद का काम करने वाले पुरूष।
  • टेक्सटाइल और पेंट, रबर से जुड़े हुए पुरूष।
  • इन सभी जगह काम करने वाले पुरूषों को यूरिनरी ब्लैडर कैंसर हो सकता है।

आजकल यह रोग किसी भी पुरूष को आसानी से हो सकता है। जिसमें से इस रोग की सबसे अधिक संभावना 50 से 55 साल वाले पुरूषों को हो सकती है लेकिन इस बीमारी के लक्षण 25 से 35 वर्ष के पुरूषों में देखे गए हैं। आखिर क्या हैं यूरिनरी ब्लैडर कैंसर के लक्षण यह बात हर पुरूष को पता होनी चाहिए जिससे कि समय रहते वह इस खतरनाक रोग से बच सके।
पेशाब का बार-बार लगना
यदि पेशाब न भी आ रहा हो तब भी पेशाब लगने की इच्छा हो रही हो तो यह भी लक्षण हो सकता इस बीमारी का। पेशाब के प्रेशर की गति भी धीमी होना।
किडनियों का दर्द
इस कैंसर का एक और लक्षण यह है कि पीठ के निचले हिस्सों में जहां पर किडनियां होती हैं वहां भंयकर दर्द होता है।

पेशाब से खून का आना
यूरिनरी ब्लैडर कैंसर में पेशाब से खून आता है। जिसमें दर्द भी तेज होता है। कभी-कभी तो यह खून के धब्बे भी कपड़ों पर दिखाई देते हैं। ऐसा होने पर आप तुंरत अपने को किसी डाॅक्टर से दिखाएं।

पैरों में सूजन का आना
पुरूषों को पैरो में बहुत कम सूजन आती है महिलाओं के मुकाबले में। यदि पैरों में सूजन आ रही हो तो यह भी एक लक्षण है इस कैंसर का ।

पेशाब में संक्रमण होना
यदि पेशाब मार्ग में बार-बार किसी भी तरह का संक्रमण या दिक्कत आ रही हो तो यह चिंता का विषय हो सकता है इस रोग में। इसलिए अपने को डाॅक्टर के पास चेकअप के लिए ले जाएं।

पेशाब से सफेद टिशू का आना
इस कैंसर का एक और मुख्य लक्षण है पेशाब करते समय उससे सफेद रंग निकलता है। जो ब्लडैर कैंसर का संकेत होता है। इसलिए तुरंत अपनी जांच चिकित्सक से कराएं।

अचानक से वजन घटना
यदि वजन बिना कारण से घट रहा हो या आपको ऐसा लग रहा हो कि बिना कमजोरी या बीमारी के वजन कम हो रहा हो तो यह भी एक इस गंभीर कैंसर का लक्षण हो सकता है।

पेशाब करते हुए जलन
एक और मुख्य लक्षण है इस रोग का कि इंसान को पेशाब करते हुए जलन महसूस होती है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।