गन्ने के अनोखे फायदे

रस यानी जूस के रूप में प्राकृति ने हमें कई अनमोल चीजें दी हैं। एैसा ही गन्ना भी है जो न सिर्फ स्वादिष्ट होता है इसके रस में इतनी शक्ति होती है जो आपको कई रोगों से बचा सकता है और ये आपकी सेहत को भी बढ़ाता है । लोग ज्यादातर मशीन या जूसर से निकाला हुआ जूस पीते हैं। लेकन वास्तविकता यह है कि मशीन या जूसर से निकलने वाला जूस इंसान के लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं होता और यह कब्ज और संक्रमण को बढ़ाता है। आइये जानते है गन्ने को चूसने के एैसे फायदे जो आपको शायद ही पता हों।

गन्ने के औषधीय गुण

1. प्राचीन आयुर्वेद के अनुसार गन्ने को दांतों से दबाकर रस निकालने और उसे चूसने से दांत मजबूत बनते हैं साथ ही साथ गन्ना पेट को ठंडक भी देता है और एसिडिटी को दूर करता है।

2. पके हुए गन्ने के सेवन करने से शरीर से कफ, मूत्र संबंधी रोग, और रक्तपित्त जैसे गंभीर रोग खत्म होते हैं। यह वीर्यवर्धक, शक्तिवर्धक होता है।

3. जिन लोगों को पथरी की समस्या रहती है वे कुछ दिनों तक सुबह सुबह गन्ने को चूसें एैसा करने से पथरी टूटकर बाहर निकल जाती है।

4. रक्तविकार यानि खून में गंदगी की समस्या में गन्ने 1 कप जूस में आधा कप अनार के रस को मिलाकर सेवन करने से खून की गंदगी से होने वाली बीमारियां दूर होती हैं।

5 पित्त की वजह से होने वाली उल्टी में रोगी को 1 गिलास गन्ने के रस में 2 चम्मच शहद को मिलाकर सेवन करने से लाभ मिलता है।

गन्ने के अन्य सेहतवर्धक फायदे-

1.गन्ने का रस नियमित पीने से शरीर का दुबलापन दूर होता है।

2.गन्ने का रस पेट की जलन को दूर करके पेट को ठंडक प्रदान करता है।

3. गन्ना का रस शरीर की थकान को दूर करता है और शरीर में तरावट लाता है।

4. पेशाब संबंधी विकारों को दूर करने के लिए गन्ना चूसें।

5. गन्ने का रस लिवर की कमजोरी को दूर करता है और यह नेत्ररोग, पीलिया आदि की बीमारी को भी नष्ट करता है। पीलिया के मरीज को गन्ना जरूर चूसना चाहिए।

6. हिचकी होने पर पानी में गन्ने का रस मिलाकर पीना चाहिए।

चेतावनी
किन लोगों को गन्ने का सेवन नहीं करना चाहिए ये बेहद जरूरी है आपके लिए जानना-
जो लोग मधुमेह, कृमि रोग, कम पाचन तंत्र वाले लोग गन्ने का सेवन बिलकुल भी न करें। साथ ही जिन लोगों के दांत कमजोर हैं या फिर पायरिया है वे भी गन्ने से परहेज करें।
गन्ने का रस पीते समय शुद्धता का ध्यान रखाना जरूरी है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।