इलायची के अनोखे फायदे

इलायची का इस्तेमाल भारत में पुराने समय से होता आ रहा है। और यह घरेलू नुस्खों में सबसे पहले स्थान पर आती है। इलायची दो प्रकार की होती है बड़ी इलायची और छोटी इलायची। दोनों ही आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं। कैसे इलायची आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है जानें हमारे इस लेख में।

इलायची के फायदे (health tips in hindi)

 

पाचन तंत्र को बनाएं मजबूत
यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर है और आप एसिडिटी, सीने मे जलन और कब्ज जैसी  समस्याओं से परेशान रहते हो तो आप के लिए इलायची बेहद लाभकारी है। पाचन की शक्ति को बढ़ाने और पेट की बीमारियों से दूर रहने के लिए इलायची का इस्तेमाल करें।

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद
जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो  वे इलायची का नियमित रूप से इस्तेमाल करें एैसा करने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और आराम भी मिलता है।

छालों में राहत
यदि मुंह में छालें हो तो आप बड़ी इलायची का प्रयोग करें। बड़ी इलायची को बारीक पीसें और उसमें थोड़ी चीनी डाकर छालों वाली जगह पर रखें। आपको राहत मिलेगी।

मुंह की बदबू से राहत
जिन लोगों को सांस की बदबू की समस्या हो वे खाना खाने के बाद हमेशा एक छोटी इलायची का सेवन करें।

पेट की गैस में राहत
इलायची पेट में गैस और एसिडिटी में राहत देती है। यदि खाना खाने के बाद एसिडिटी हो आप खाना खाने के बाद तुंरत इलायची को खाएं।

गले में खराश या दर्द
जिन लोगों के गले में दर्द या खराश की दिक्कत हो वे छोटी इलायची के अंदर के दानें निकालकर उन्हें बारीक करके चबाएं और बाद में गुनगुना पानी पीएं।

खांसी में दे राहत
खांसी होने पर अदरक, छोटी इलायची और लौंग के साथ 3 तुलसी के पत्तों को मिलाकर खाने से खांसी में राहत मिलती है।

अधिक हिचकी को रोकना
अधिक हिचकी भी इंसान के लिए खतरनाक हो सकती है। यदि आपको  अधिक हिचकी आती हो तो तुंरंत छोटी इलायची का सेवन करें। आपको हिचकी से तुंरत राहत मिलेगी।

इलायची को आप हमेशा अपने घर या अपने बैग आदि में रख सकते हो। सेहत के लिहाज से इलायची के ये गुण आपको कई तरह की परेशानियों से बचा सकते हैं।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।