उलझे बालों को कैसे सुलझाएं

विस्तार में जाने उलझे बालों को कैसे सुलझाएं ताकि आप कर सकें बालों की देखभाल घरेलू टिप्स से, hair care tip in hindi

दोस्तों  आज हम उलझे बालों को कैसे सुलझाएं इस बारे में बात करेंगें। भले ही आपके बाल खुबसुरत और लंबे हो इसके साथ ही आपको बालों के प्रति हर रोज तारीफें भी पाते हैं लेकिन बाल इतनेअच्छे होने के बाद भी वो काफी उदास रहते हैं। इसका कारण है उनके बाल हर समय उलझे रहते है। जब बाल आपस में उलझते हैं तो न केवल टूटते है बल्कि आपको कंघी करने में भी परेशानी होती है। आपको लंबे बाल धीरे धीरे अपनी खूबसूरती को खो देते हैं। अगर आप अपने उलझे हुए बालों से परेशान है तो आज हम आपको विस्तार बताते हैं उलझे बालों को कैसे सुलझाएं।

उलझे बालों को कैसे सुलझाएं ?

तौलिये से अपने बालों को कवर न करें

नहाने के बाद अक्सर हम अपने बालों को तौलिये से कवर कर लेते हैं लेकिन यह गलत है अगर आप ऐसा करते हैं तो आप आपनी इस आदत को बदल दें। यह बालों के उलझने का एक मुख्य कारण होता है। बालों को सुखाने के लिए सॉफ्ट तौलिया ले और हल्के हाथ से इससे बालों को अच्छी तरह से पोंछे।

सही तरीके के साथ शेम्पू करें

आज कल अपने बालों की गंदगी को दूर करने के लिए शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। सिर की गंदगी सबसे ज्यादा स्कैल्प में रहती है। इसलिए जब भी आप सिर धोएं तो उपर से निचे तक बालों की लंबाई में शैम्पू लगाने की जगह सिर्फ स्कैल्प और बालों के जड़ों में इसे लगाकर उंगुलियों से मसाज करें। अगर आप पुरे बालों पर शैम्पू लगाती है तो इसे बंद कर दें। ये उलझे हुए बालों की जड़ों का एक मुख्य कारण होता है। शैम्पू करने से पहले बालों को अच्छी तरह कंधी जरुर कर लें।

सोते समय बालों का ध्यान रखें

जब भी आप रात को सोते है तब इस बात का बिशेष ध्यान रखें कि आपके बाल खुले हुए न हो हमेशा सोने से पहले अपने बालों को बाँध लें। लेकिन इन्हें ज्यादा कसकर न बाधे और बाधने के लिए कभी भी मेटल वाले रबड़ बैंड का इस्तेमाल न करें। इसके साथ ही तकिए का भी ख़ास ख्याल रखें। सोने के ले काटन तकिया कवर का इस्तेमाल न करें। हमेशा सिल्क जैसे सॉफ्ट फैब्रिक वाले तकिये कवर का इस्तेमाल करे सोने से पहले अपने बालों में कंघी जरुर करें।

नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल

बालों को लिए हमेशा नेचुरल प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। अपने बालों के लिए हमेशा ऐसा शेम्पू लें जो नेचुरल इंग्रीडीएंट्स से बने हो और जिनमें एल्कोहल बेस्ट कोई भी इंग्रीदीएंट न हो।

कंडीशनर का इस्तेमाल

जब भी आप अपने बालों में शेम्पू करते हैं तब उसके बाद बालों में कंडीशनर करना कभी भी न भूलें कंडीशनर से आपके बालों में सॉफ्टनेस मिलती है। इससे उलझे हुए बालों की परेशानी भी खत्म हो जाती है। इसके साथ ही बालों में कंघी करना भी आसान हो जाता है।

ऑयलिंग

हमारे बालों के लिए तेल की क्या कीमत है। इसके बारे में आपने अपने बड़े बजुर्गो से सुना ही होगा। उलझे हुए बालों की परेशानी से बचने के लिए हफ्ते में दो बार सोने से पहले अपने बालों का किसी अच्छे तेल से मसाज जरुर करें। सुबह चाहे तो शेम्पू कर लें इससे न सिर्फ उलझे बालों की समस्या दूर होती है बल्कि आपके बाल भी सॉफ्ट हो जाते हैं।

हर मौसम में बालों का रखें ध्यान

हवा का तेज चलना या अधिक धुप का होना, धुल गंदगी का उड़ना कई बार ऐसा मौसम होता है जो बालों के लिए बलकुल भी सही नहीं होता। ऐसे मौसम में अपने बालों को बचाने के लिए आप हैट या स्कार्फ से अपने बालों को ढंक लें। लेकिन काटन या वुलन हैट के इस्तेमाल से बचें। ये आपके बालों की नमी चुराकर इन्हें ड्राय बनाती है और उसका नतीजा निकलता है। उलझे हुए बाल इसके स्थान पर आप सिल्क का स्कार्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पानी पर दे विशेष ध्यान

बालों को धोने के लिए ठंडे पानी से बेहतर और कुछ भी नहीं होता। ये आपके सिर के क्युटिक्ल्स को बंध कर देता है। जिससे उलझे बालों संबंधी किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती। इससे आपके बाल पूरा दिन सॉफ्ट रहते हैं और इनमे कंघी करना भी आसान होता है। अगर ठंड का मौसम हैं तब आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन बालों को धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे आपके बाल अधिक उलझते है और साथ ही ड्राय  हो जाते हैं।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।