त्वचा पर शहद और नीम का पेस्ट लगाने के फायदे

त्वचा पर शहद और नीम का पेस्ट लगाने के फायदे आपकी ब्यूटी के लिए ताकि आप की स्किन रहे फ्रेश और तंदुरुस्त, beauty care tips with honey and neem in hindi

अक्सर लोग अपनी समस्या का इलाज बाजार में मिलने वाले संसाधानों से ही पूरा करने की कोशिश करते हैं। परन्तु उन लोगों को इसका फायदा या तो न के बराबर मिलता है या फिर उनमें बहुत ही कम फर्क नजर आता है। इन्हीं समस्याओं में से एक समस्या है त्वचा की समस्या जिसका इलाज हम लोग बाहर से मिलने वाले लोशन और क्रीम से नहीं कर सकते।

त्वचा की समस्या से निजात पाने के लिए आप प्राकृतिक उत्पादों को प्रयोग में ला कर इसका लाभ उठा सकते हैं और इसका प्रयोग करके आपको बहुत ही जल्द लाभ भी प्राप्त होता है। आज हम आपको त्वचा पर शहद और नीम का पेस्ट लगाने के फायदे के बारे में जानकरी देंगें। आपको यह जानकर हैरानी जरुर होगी।

इसका उपयोग करने से आपको लंबे समय तक बहुत ही फायदा प्राप्त होता है। इसका उपयोग करने से कील, मुंहासे, घाव, शुष्क त्वचा आदि में लाभ मिलता है। अगर आप प्राकृतिक नुस्खों को अपनाते हो तो आप कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं से आसानी से निजात पा सकते हो। तो चलिए जानते हैं त्वचा पर शहद और नीम का पेस्ट लगाने के फायदे के बारे में।

शहद और नीम का पेस्ट बनाने की सामग्री

नीम के पत्ते          3 से 4

शहद                1 चम्मच।

नीम और शहद का पेस्ट बनाने की विधि

पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले नीम के पत्तों को कम से कम बीस मिनट तक पानी में डूबो कर रखें। इसके बाद इन पत्तों को अच्छे से पीस कर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट में शहद को मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी के साथ अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ कर लें।

नीम और शहद का पेस्ट लगाने के फायदे

कील मुंहासों की समस्या से निजात दिलाए

अगर आप कील मुंहासों की त्वचा से परेशान है तब आप बाहर ऐसे में महंगी दवाइयों पर पैसे खर्च न करके शहद और नीम का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपको कील मुंहासों से निजात मिल जाती है।

शुष्क त्वचा में फायदेमंद

जब आप नीम और शहद से बने हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाते हो तो इससे आपके चेहरे में नमी आती है। साथ ही यह पैक आपकी शुष्क त्वचा के लिए भी एक अच्छा उपचार है।

ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाएं

नीम और शहद का पेस्ट चेहरे पर लगाने से आपको ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स से बहुत ही जल्द छुटकारा मिल जाता है।

घाव को जल्द  भरे

अगर आपके शरीर पर किसी भी तरह के घाव या जलने की समस्या हो तब उस स्थान पर इस पेस्ट को लगाएं। शहद एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी औषधि है। इसका उपयोग करने से हर तरह की समस्या से निजात मिलती है।

तैलीय त्वचा में फायदेमंद

तैलीय त्वचा होने पर नीम और शहद का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट से आपको तैलीय त्वचा संबधी समस्या से बहुत ही जल्द छुटकारा मिल जाता है। इसका प्रयोग नियमित रूप से करना चाहिए तैलीय त्वचा के लिए यह पेस्ट बहुत ही लाभकारी सिद्द होता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।