त्वचा का ढीलापन दूर करने के उपाय

त्वचा का ढीलापन दूर करने के उपाय

हमारी उम्र जब बढती है तब हमारी त्वचा में कई तरह के बदलाव आना शुरू हो जाते हैं। जैसे जैसे हमारी उम्र बढती हैं वैसे वैसे हमारी त्वचा में फाइन लाइंस, झुर्रियां और रूखापन नजर आने लगता है। इतना ही नहीं तब हमारे चेहरे में ऑयल और नमी बनना बंद हो जाता है।

जिसके कारण त्वचा में ढीलापन आना शुरू हो जाता है। आज हम आपको बताते हैं कि त्वचा में ऐसी कौन सी चीज लगाएं। जिससे आपकी त्वचा टाइट होना शुरू हो जाती है और साथ ही आपका ग्लो कायम करती है। आइये विस्तार से जानते हैं त्वचा का ढीलापन दूर करने के उपाय के बारे में।

अंडे के मास्क का प्रयोग

चेहरे को चमकाने और टाइट निंग के लिए एक सफेद अंडे में दो चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। अब इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं कुछ समय तक इससे लगा रहने दें। जब यह सुख जाएं तब अपना चेहरा पानी के साथ धो लें। अंडा आपकी त्वचा को टाइट करने में मदद करता है और साथ ही चेहरे को चमकाता है।

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग

एक सफेद अंडे में मुल्तानी मिट्टी, शहद और ग्लिसरीन तीनों को मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे तब तक लगा रहने दें। जब तक यह सुख न जाएं इसके बाद इसे गुनगुने पानी के साथ साफ़ कर लें। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इसमें ग्लिसरीन का प्रयोग न करें। इसके इलावा आप मुल्तानी मिट्टी के स्थान पर आटे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

दही के मास्क का प्रयोग

एक चम्मच दही में एक सफेद अंडा और एक चम्मच चीनी का डालें। इसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर तब तक लगा रहने दें जब तक यह पूरी तरह से सुख न जाएं। इसके बाद गुनगुने पानी के साथ अपना चेहरा साफ़ कर लें।

केले के मास्क का प्रयोग

केले का मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक केला लें और उसमें लगभग एक चौथाई शहद और सफेद अंडा मिला लें। इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें। इस मास्क को अपने चेहरे पर पन्द्रह से बीस मिनट तक लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी के साथ अपना चेहरा धो लें। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो आप इस मास्क में एवोकाडो को मेश करके लगा सकते हैं।

पत्ता गोभी का मास्क

आपको शायद यह जानकर हैरानी जरुर हो कि पत्ता गोभी का मास्क भी हो सकता है। जिससे आप अपनी त्वचा को टाइट कर सकते हैं। इसके लिए पत्ता गोभी की पत्तियों को पीसकर उसमें बादाम के तेल की कुछ बूदें डालें। फिर उसे अच्छे से मिक्स कर लें अब इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं।

इसे अपने चेहरे पर तब तक लगा रहने दें जब तक यह सुख न जाएं फिर इसे गुनगुने पानी के साथ धो लें। इसके इलावा अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप बादाम के तेल का इस्तेमाल न करें। इससे त्वचा का ढीलापन दूर होता है और त्वचा में कसाव आना शुरू हो जाता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।