तुलसी और कड़ी पत्ते से बनाएं प्राकृतिक क्लींजर

चेहरे पर से गंदगी, चिपचिप, और पसीना हटाने के लिए क्लींजिंग की बेहद आवश्यकता होती है। क्लींजर में मौजूद तत्व आपकी त्वचा में रैशेज, इंफेक्शन और मुंहासों को नहीं होने देते हैं। क्लींजर एंटीसेप्टिक होता है। आजकल दुकानों में आपको हर तरह का क्लींजर मिल जाता है लेकिन इन सभी में केमिकल होता है जो सीधा आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आपको प्राकृतिक क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए जिसे आप अपने घर पर ही आसानी से बना सकते हैं।

 

प्राकृतिक व नैचुरल क्लींजर आप कड़ी पत्ते और तुलसी के पत्तों से बना सकते हैं। कड़ी पत्ता और तुलसी दोनों ही एंटी आक्सीडेंट होते हैं। जो आपकी त्वचा को इंफेक्शन और मुंहासों से बचाते हैं। साथ ही आपकी त्वचा को कोमल व नरम भी बनाते हैं। 

आइये जानते हैं कैसे बनाएं प्राकृतिक क्लींजर

  • 6 तुलसी के पत्ते और 6 कड़ी के पत्तों को पानी से धो कर मिक्सी में पीस कर किसी डोने में रख दें। 
  • अब दूध को उबाल कर ठंडा कर लें। और इसमें पत्तों के पेस्ट को डालकर मिक्स कर लें। 
  • अच्छी तरह से मिलने के बाद इसे छानकर किसी कटोरी में रख दें। अब आपका फेशियल क्लींजर पूरी तरह से तैयार हो गया है।

अन्य तरीका

ताजा कड़ी पत्ते और तुलसी के पत्ते दोनों को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें। और इसमे पानी या दूध में मिलाकर इसका प्रयोग कर सकते हो।

लगाने का तरीका 

  • इस प्राकृतिक क्लींजर को गले से चेहरे तक लगाएं। और करीब 5 मिनट तक इससे चेहरे की मालिश करें। 
  • अब मुलायम साफ कपड़े या रूई से अपने चेहरे को साफ करें।

तुलसी और कड़ी पत्तों के प्राकृतिक क्लींजर के नियमित इस्तेमाल से त्वचा का रूखापन खत्म हो जाएगा और आपका चेहरा निखरेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।