कर्नाटक के पर्यटन स्थल

यदि आप घूमने का मन रखते है और दोस्तों के साथ खूब सैर और मस्ती करना चाहते हैं, प्राकृतिक का आनंद और खूबसूरत जगहों को देखना चाहते हैं तो एक बार कर्नाटक में इन जगहों पर जरूर जाएं। यहां जाकर आपको न केवल अच्छा लगेगा अपितु यहां पर आपकी सारी टेंशन भी दूर हो जाएगी। कर्नाटक में मौजूद कुछ जगह आपको बेहद रोमांचित और खुश कर सकती हैं। आइये जानते हैं कर्नाटक के बारे में।

रामनगरा

बैंगलौर से करीब पचास किलोमीटर की दूरी पर है रामनगरा। इस जगह में बेहद खूबसूरत पहाड़ियां मौजूद हैं। जहां आप रॉक क्लाइम्बिंग आसानी से कर सकते हो।भारत में अक्सर कई फिल्में इसी लोकेशन पर बनती हैं। आप यहां जाकर बेहद रोमाचिंत हो सकते हैं।

भीमेश्वरी 

एंडवेचर और मछिली पकड़ने के लिए भीमेश्वरी बहुत ही खूबसूरत जगह है। साल में विदेशी पर्यटक यहां आकर फिशिंग एंडवेचर करते हैं। इस जगह आप कायाकिंग, राफ्टिंग और  रोप वॅाक कर सकते हैं। भीमेश्वरी जाने का सही समय अगस्त है।

 

दांदेली 

कर्नाटक में काली नदी पर मौजूद है दांदेली। यहां आप प्राकृति को बेहद करीब से देख सकते हैं। साथ ही ये जगह वाटर राफ्टिंग के लिए भी जानी जाती है। यहां जाने का सही समय है मार्च का। इस जगह पर आपको गाइड के जरिए कई नई जगहें देखने को मिल सकती हैं। जिन लोगों को तैरना नहीं आता है वे भी आसानी से रीवर राफ्टिंग कर सकते हैं।

 

नागरहोले

यह एक प्रसिद्ध वाइल्ड लाइफ पार्क के नाम से भी जाना जाता है। नागरहोले का नाम नागर और होले के नाम से बना है। जिसका मतलब है नागरा यानि सांप और होल का मतलब है सांप। यानि कि आप इस जगह पर नदी के अंदर सांप रेंगते हुए देख सकते हैं। जो लोग जंगल देखने का शौक रखते हें वे इस जगह जा सकते हैं।

मुरूदेश्वरा

मुरूदेश्वरा कर्नाटक में मौजूद एक प्रसिद्ध जगह है। ये जगह एडवेंचर, पैरासेलिंग और स्कूबा डाइविंग के लिए जानी जाती है। इस इलाके में भगवान शिव का प्रसिद्ध मंदिर भी है जहां मनोकामना पूरी होती है। इस जगह जाने का सही समय साल के आखिर यानि दिसंबर से जनवरी तक का होता है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।