टी ट्री आॅयल के फायदे

मुहांसे, दाग और पिंपल चेहरे की सबसे बड़ी समस्या होते हैं। क्योंकि यह एक बार चेहरे पर हो जाते हैं तो आसानी से नहीं हटते हैं। लेकिन अब आप परेशान ना हो आपकी इस समस्या का हल आपको अब आसानी से मिल जाएगा। हम बात कर रहे हैं टी ट्री आॅयल की। यह तेल आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा। आइये जानते हैं कैसे करें टी ट्री आयॅल का इस्तेमाल चेहरे की समस्याओं को दूर करने के लिए और चेहरे की सुंदरता बनाए रखता है।
नहाने के टब में करें टी ट्री आॅयल का प्रयोग
चेहरे से कीलए मुहांसों और पिंपल को दूर करने के लिए आप अपने नहाने के टब या बाल्टी में टी ट्री तेल की चार से पांच बूंदे डालें और फिर इस पानी से स्नान करें। कुछ की दिनों में आपका चेहरा बेदाग हो जाएगा।
टी ट्री तेल और शहद का लेप
अगला प्रयोग आप टी ट्री आॅयल को शहद के साथ मिलाकर कर सकते हैं पींपल और मुहांसो को दूर करने के लिए। एक चम्मच टी ट्री आॅयल में दो चम्मच शहद मिलाकर एक लेप बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। और पंद्रह मिनट के बाद चेहरा धो लें। इस उपाय से आपको चेहरे की समस्या से निजात तो मिलेगा ही साथ आपका चेहरा ग्लो भी करेगा।
सोने से पहले इस्तेमाल करें टी ट्री आॅयल का
पिंपल और मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए रात के समय में टी ट्री आॅयल के तेल में रूई को भिगोकर मुहांसों और पिंपल पर लगाएं। इससे आपको सुबह के समय में ही फर्क दिखने लगेगा।

प्राकृतिक फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करें
चेहरे की समस्या को दूर करने के लिए आप टी ट्री आॅयलए गुलाबजल और हरी क्ले को मिलाकर फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगाएं। और बाद में गुनगुने पानी से चेहरा साफ पानी से चसाफ कर ले।
टी ट्री आॅयल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। यह एक प्राकृतिक तेल है। लेकिन इसे खरीदते समय असली और नकली की पहचान एक बार खुद से ही कर लें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।