सुन्दर और चमकदार चेहरा बनाने के उपाय

सुन्दर और चमकदार चेहरा पाने की चाहत में महिलाएं तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। घंटो पॉर्लर में जाकर अलग-अलग तरह के ट्रीटमेंट और थैरेपी का सहारा लेती हैं लेकिन बहुत ही कम महिलाएं इस बात से वाकिफ होंगी कि घर के किचन में मौजूद चीजों से मिनटों में चेहरा का ग्लो बढ़ाया जा सकता है। बिना किसी साइड इफेक्ट्स के ये सारी चीजों चेहरी की रंगत तो निखारती ही हैं साथ ही उसे अंदर से नरिश करने का काम भी करती हैं।  

खीरे और नींबू से बना फेस मास्क

खीरे और नींबू दोनों का ही इस्तेमाल इन्स्टैंट ग्लो पाने के लिए किया जाता है। यह रूखी और बेजान त्वचा को अंदर से नरिश करने का काम करते हैं। ऑयली स्किन से लेकर सेंसिटिव हर तरह की स्किन के लिए यह बहुत ही अच्छा फेस मास्क होता है।

ऐसे करें इस्तेमाल- 

खीरे और नींबू के रस को एक साथ मिलाकर उसमें चुटकीभर हल्दी और थोड़े सी ग्लिसरीन की मात्रा मिलाएं। कॉटन से इस फेस मास्क को आंख, नाक और लिप्स छोड़कर चेहरे के बाकी हिस्सों पर लगाएं। 15 मिनट तक लगा रहने दें। हल्का सूखने के बाद इसे पानी से धो लें और फर्क देखें।

संतरे और दही का फेस मास्क

संतरे का जूस स्किन की डैमेजिंग से लेकर टैनिंग तक की समस्या को दूर करता है और दही चेहरे की अंदरूनी सफाई करता है। जिससे चेहरे का ग्लो बना रहता है।

ऐसे करें इस्तेमाल- 

संतरे के सूखे छिलकों को दही में मिलाकर अच्छे से ब्लैंड करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगा लें। तकरीबन 15 मिनट रखने के बाद इसे गुलाब जल से धो लें। इससे चेहरे की रंगत निखरती है । 

शहद और चाय के पानी का फेस मास्क

शहद का एंटी-एजिंग फॉर्मूला असमय नजर आने वाले बुढ़ापे की समस्या को दूर करता है। दोगुने असर के लिए शहद को चाय के पानी के साथ मिलाकर लगाएं। जो स्किन डैमेजिंग को रोककर उन्हें हेल्दी और शाइनी बनाता है। चेहरे की रंगत को और ज्यादा निखारने के लिए इसमें चावल के आटे को भी मिलाया जा सकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल- 

चाय के पानी में शहद और चावल का आटा मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

पपीते का फेस मास्क

पपीता चेहरे की रंगत को निखारने में सबसे ज्यादा और जल्द असर करता है। इसमें कई तरह के न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं जो चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करते हैं जिससे चेहरा पहले की अपेक्षा ज्यादा क्लीन एंड क्लीयर नजर आता है।

ऐसे करें इस्तेमाल- 

पपीते के गूदे को निकालकर उसे अच्छे से मैश कर लें। मास्क को लगभग 20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आवश्यकतानुसार इसमें शहद की भी थोड़ी सी मात्रा मिलाई जा सकती है।

बादाम और मिल्क क्रीम फेस मास्क

मिल्क क्रीम स्किन की ड्रॉयनेस को दूर करता है। इंस्टैंट ग्लो पाने के लिए क्रीम को बादाम के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं।

ऐसे करें इस्तेमाल 

4-5 बादाम को रात भर के लिए पानी में भिगोएं रखें। सुबह इसका छिलका उतारकर अच्छे से पीस लें। पेस्ट में मिल्क क्रीम मिलाकर उसे गाढ़ा करें और पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। 

केले और शहद का फेस मास्क

केला न सिर्फ सेहत बल्कि रंगत निखारने में भी फायदेमंद होता है। केले में मौजूद विटामिन्स स्किन को नरिश करने का काम करते हैं जिससे पिंपल्स, दाने, दाग-धब्बे की समस्या दूर होती है।

ऐसे करें इस्तेमाल- 

पके केले को अच्छे से मैश करके उसमें शहद मिक्स करें। शहद स्किन को सॉफ्ट बनाता है। इंस्टैंट ग्लो पाने के लिए उसमें कच्चा दूध मिलाकर लगाएं। 10-15 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो 

आंवले का फेस मास्क

आंवले का इस्तेमाल भी चेहरे की रंगत को निखारने के लिए किया जाता है। साथ ही इससे चेहरे के गड्ढ़े और, काले निशान भी दूर होते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल-

आंवले के रस में पानी मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

आलू और टमाटर का फेस मास्क

एंटी-एजिंग से भरपूर दोनों सब्जियां चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियों को दूर करने के साथ ही उसकी चमक को बढ़ाने का काम करती हैं। टैनिंग की समस्या को भी इस मास्क से काफी हद तक कम किया जा सकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

आलू को कद्दूकस कर उसका रस निकालकर उसमें टमाटर के रस को मिलाएं। चेहरे पर लगाकर उसे सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें। जल्द असर पाने के लिए दिन में दो बार इस्तेमाल करें।

अंडे का फेस मास्क

अंडा भी चेहरे की चमक को बढ़ाने के साथ ही बुढ़ापे की समस्या को भी दूर करता है। स्किन को देखते हुए अंडे में लैवेंडर और टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिला सकते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल- 

अंडे के सफेद हिस्से को निकालकर उसमें स्किन फ्रैंडली ऑयल की 2-3 बूंद मिलाएं। ये स्किन के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही इससे अंडे से आने वाली बदबू भी दूर होती है। मास्क हटाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें और पाएं मिनटों में इंस्टैंट ग्लो।

ओटमील और कच्चे दूध का फेस मास्क

स्लिम-ट्रीम बॉडी के लिए लोगों को दूध में ओटमील खाते हुए तो देखा होगा लेकिन क्या आपको पता है इसका इस्तेमाल खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए भी किया जाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

ओटमील को अच्छे क्रश कर उसमें दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं। इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाना और भी ज्यादा फायदेमंद रहेगा। पेस्ट को चेहरे पर लगाकर इसे सूखने दें। सूखने के बाद साफ पानी से धो लें और पाएं मिनटों में ग्लो।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।