सन टैनिंग कैसे हटाएं

गर्मीयां शुरू हो चुकी हैं। और इस दौरान सबसे ज्यादा समस्याएं त्वचा से संबंधित होती है। सूर्य की किरणों से निकले वाली अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा को हानि पहुंचती है जिसे आप टैनिंग भी कह सकते हो। इससे चेहरे पर धब्बे पड़़ने लगते हैं। अधिक देर तक सूर्य की रोशनी में रहने से त्वचा का रंग फीका पड़ जाता है। सूर्य की रोशनी से प्रभावित त्वचा को ठीक किया जा सकता है। जिसके लिए एैसे घरेलू नुस्खे (Home Remedies) है जो टेनिंग को खत्म कर सकते है (Sun tan removal tips) । लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि टैनिग रातों रात ठीक नही हो सकती है। इसके लिए थोड़ा वक्त लगता है।

मेकअप का सीमित प्रयोग
कई बार देखा गया है कि टैनिंग को छुपाने के लिए आप मेकअप का सहारा लेते है जिससे थोड़ी देर के लिए राहत मिल सकती है लेकिन इसके आपकी त्वचा में दूसरी समस्याएं हो सकती है।

फल और पानी का सेवन
टेनिंग को हटाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप विटामिन सी युक्त फलों का सेवन अधिक से अधिक करें। साथ ही जितना हो सकता है 2 से 4 लीटर पानी का सेवन हर दिन करें। पानी टैनिंग को धीरे-धीरे और पूरी तरह से खत्म कर देती है।

आलू का प्रयोग
टेनिंग को हटाने के लिए आप आलू के पेस्ट का प्रयोग भी कर सकते हो। आलू के पेस्ट को तैयार करें और उसे टैनिंग से प्रभावित जगह पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। और फिर चेहरा धो लें। 2 से तीन दिनों तक लगाने से फर्क नजर आने लगेगा।

शहद के साथ नींबू का प्रयोग
टैनिंग को हटाने के लिए सबसे प्रभावशाली और कारगर नुस्खा है शहद और नींबू को मिक्स करके टैनिंग से प्रभावित जगह पर लगाएं। आपको फर्क महसूस होने लगेगा। कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से दाग और धब्बे हट जाएगें।

करें बादाम का प्रयोग
बादाम टेनिंग को हटाने में कारगर भूमिका निभाता है।
बादाम के तेल में दूध का पाउडर और साथ में शहद और नींबू का रस मिलकार चेहरे पर लगाएं। और इस मि़श्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें।
फिर ठंडे पानी से चेहरा धोएं। सप्ताह में 2 से तीन दिन में इस पेस्ट का नियमित प्रयोग करें। यह टेनिंग के साथ आपके चेहरे की रंगत को भी बढ़ाएगा ।

करें केसर को इस्तेमाल
केसर चेहरे को निखारता है। केसर को दूध की मलाई के साथ मिला लें और उसमें 2 से 3 बूंदे नींबू का रस डालकर चेहरे लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। टेनिंग कम होगी।

चीनी का सक्रब
चीनी में थोड़ा सा पानी डालकर उसे गाड़ा कर लें उसके बाद उसमें नींबू का रस डाल लें फिर 30 मिनट तक टेनिंग वाली जगह पर लगाएं। बाद में साफ पानी से चेहरा धों लें। यह सन टेनिंग से प्रभावित जगह को ठीक करता है।

लगाएं सनस्क्रीम
टेनिंग से बचने के लिए आप जब भी घर से बाहर जाएं तो सनस्क्रीरन को लगाएं बिना न निकलें। और अपने साथ हमेंशा छाता जरूर रखें।

चंदन दें राहत
चेहरे को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए चंदन बेहद महत्वपूर्ण होता है। यह चेहरे की रौनक को बढ़ाता है। प्राकृतिक सुंदरता के लिए आप चंदन से ले सकते हो। टेनिंग हटाने के लिए आप 1 गिलास दूध में 1 चम्मच चंदन का पाउडर डालकर पेस्ट बनाएं और इसे टेनिंग वाली जगह पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें।

इन घरेलू उपायों के जरिए आप सूर्य कि किरणों से होने वाली स्कीन टेनिगं से बच सकते हो। एक बात यह ध्यान में रखनी है कि टेनिंग एकदम से नहीं जाती है इसके लिए समय लगता है। इसलिए थोड़ा सयंम रखें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।