सुबह उठकर अचानक से होता है एडी में दर्द तो अपनाएं ये तरीके

आज की इस भागदौड़ वाली जिन्दगी में हम सभी के पैरों में दर्द महसूस होती है। क्या आप इस बारे में जानते हैं कि प्लांटर फेशिया ऊतकों का वह समूह होता है जो आपकी पैरों की एडियों की हड्डियों को पैरों के अंगूठे से जोड़ने का काम करता है। जब कई बार यह नष्ट हो जाते हैं जिसके कारण मरीज को चलने फिरने में बहुत ही दिक्कत होने लगती है। एडियों में दर्द की इस समस्या को हम प्लांटर फेशिआइटीस के नाम से जानते हैं।

एक शोध से पता चला है कि एडियों में दर्द और पैरों में दर्द की समस्या से पीड़ित मरीजों में लगभग 50 फीसदी मरीज प्लांटर फेशिआइटीस के कारण पीड़ित होते हैं। इस समस्या के पैदा होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे अधिक वजन उठाना या फिर गलत ढंग से अधिक समय तक चलना आदि।

अगर देखा जाएं तो इस समस्या से अधिकतर रूप से गर्भवती महिला और एथलीट परेशान होते हैं। यह दोनों ही प्रकार के लोग इस समस्या के कारण ज्यादा पीड़ित रहते हैं। इस समस्या का पूरी तरह से इलाज थोडा मुश्किल होता है।

लेकिन अगर आप फिर भी घर में थोड़ी देर तक एक्सरसाइज करते है तो इससे होने वाले दर्द से काफी हद तक राहत पा सकते हैं। क्योंकि एक्सरसाइज आपकी दर्द को काफी हद तक कम करने में सहायक होती है। आज हम आपको बताएगें सुबह उठकर अचानक से होता है एडी में दर्द  तो अपनाएं इन तरोकों को।

एडियों में दर्द होने पर अपनाएं इन दो तरीकों को

एडियों में दर्द की समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। अगर आप भी एडियों के दर्द से परेशान है तो इससे निजात पाने के लिए आपको यह दो तरह की एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे आपकी एडियों का दर्द खत्म हो जाता है। आइये जानते हैं उन दो एक्सरसाइज के बारे में।

  • सबसे पहले एक तौलिया लें फिर उस तौलिये को मोड़ कर अपने तलवों के नीचे रखें। अब अपनी एडियों को ऊपर की ओर उठाएं और फूट को स्ट्रेच करें। इस स्तिथि में करीब आप 15 से 30 सेंकेड के लिए बना कर रखें। ऐसे ही इस प्रक्रिया को दुसरे पैर से भी दोहराएं।
  • इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले पैर के तलवे के नीचे एक पानी की बोतल रख लें। इसके बाद इसे तलवों की मदद से एक मिनट तक आगे पीछे करके रोल करें। यह सेम प्रक्रिया को अपने दुसरे पैर से भी दोहराएं। इससे आपको लाभ जरुर प्राप्त होगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।