सीताफल बीज के फायदे

सीताफल बीज के फायदे आपकी सेहत के लिए आँखों के लिए, थकावट, हजम शक्ति, ह्रदय को स्वस्थ रखता है आदि है, sitafal beej ke fayde in hindi

सीताफल एक ऐसा फल होता है जिसे बच्चे से लेकर बूढ़े तक हर कोई खाना पसंद करता है। क्योंकि यह फल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसको खाना का तरीका भी आप भली भांति से जानते ही हो। सीताफल को आप स्मूदी, शेक या नेचुरल आइसक्रीम में भी डाल कर खा सकते हो सीताफल का सेवन करने से सेहत को बहुत ही फायदे प्राप्त होते हैं। सीताफल से जो फायदे मिलते हैं। उन्हें जानकर आप अवश्य ही आश्चर्यचकित हो जाओगें।

आँखों के लिए फायदेमंद

सीताफल में विटामिन सी और विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आँखों की देखने की शक्ति को और भी तेज बनाता है।

थकावट को दूर करें

सीताफल एक ऐसा फल है जो कुछ ही मिनटों में शरीर को एनर्जी प्रदान करता है और साथ ही थकावट को भी दूर करने में सहायक होता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

यह फल गर्भावस्था के समय होने वाले मूड स्विंग, मोर्निंग सिकनेस और अकडन से राहत दिलाने में मदद करता है।

हजम शक्ति को बढायें

सीताफल में तांबा और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तन्त्र को स्वस्थ रखने में सहायता करता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला फाइबर मल को नर्म करके कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है।

ह्रदय को स्वस्थ रखता है

सीताफल में जो मैग्नीशियम और पोटाशियम होता है वो ब्लड कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक होता है।

क्या आप जानते हो कि केवल सीताफल ही नहीं बल्कि इसके बीज भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इस बारे में एक अध्ययन से पता चला है सीताफल के बीजों में रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। इसका नियमित सेवन करके डायबिटीज जैसे रोगों से बचा जा सकता है। सीताफल के बीज पर किए गए शोध को विदेशो में भी सराहा गया है। शोध के आधार पर दवा तैयार करने पर भी जोर दिया गया है

बिलासपुर विश्वविद्यालय के माइक्रो बायोलाजी और बायो इन्फार्मेरिक्स विभाग के अध्यक्ष डॉ. के. कलाधर की माने तो शोध के परिणाम को पेटेंट कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसके बाद सीताफल के बीज की दवा बनाना शुरू की जाएगी इस बारे में भी कहा जाता है कि छत्तीसगढ़ के पेंड्रा, अंबिकापुर, कांकेर और रायपुर में सीताफल के कुछ बगीचों को लगाया गया और उनके बीजों पर शोध किया गया  इस शोध का परिणाम सबसे पहले आंध्रप्रदेश के गीतम विश्वविद्यालय को भेजा गया।

इसके बाद क्रोएशिया को भी इस में सम्मलित किया गया सभी ने शोध की सहारना करते हुए इसकी दवा तैयार करने पर अधिक जोर दिया। शोध के दौरान ही सीताफल के बीज के चमत्कारिक गुणों का पता चला। आइये जानते है सीताफल के बीज के फायदों के बारे में।

  • सीताफल में प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है।
  • इसमें विटामिन बहुत ही अधिक मात्रा में होते हैं। विटामिन सी से शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है। साथ ही यह ऊर्जा का भी बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। इसमें विटामिन बी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है।
  • इसका सेवन करने से शुगर की मात्रा को नियंत्रण में किया जा सकता है। सीताफल के बीज खून की कमी को होने से बचाते हैं।
  • सीताफल के बीज में मौजूद मैग्नीशियम शरीर में पानी का संतुलन को बनाये रखता है और इसका सेवन करने से सोडियम और पोटेशियम की भी मात्रा संतुलित रहती है।
  • सीताफल के बीज खून का बहाव यानी ब्लड प्रेशर में अचानक से होने वाले वदलाव को नियंत्रित करता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।