शेविंग के लिए टिप्स – बचें परेशानियों से

शेविंग करने से पुरूषों की त्वचा में निखार आता है। अक्सर भारतीय पुरूष घर में शेविंग करने से घबराते हैं और सैलून में जाकर पैसे खर्च करके शेविंग करवाते हैं। जिसकी वजह है शेविंग के सही तरीका का पता न होना। कई बार शेविंग करते हुए पुरूषों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पडता है जैसे त्वचा का छिलना, कटना और संक्रमण आदि। शेविंग करने से पहले और शेविंग के बाद क्या उपाय अपनाने चाहिए  जिससे आप त्वचा संबंधी समस्याओं से बच सकते हो और मुलायम त्वचा पा सकते हो। वैदिक वाटिका आपको बता रही है। शेविंग के कुछ टिप्स पुरूषों के लिए

शेविंग के लिए टिप्स – बचें परेशानियों से ( Shaving ke liye tips in hindi )

तेल की मालिश

शेविंग करने से पहले आप बादाम तेल की गर्दन से चेहरे तक मालिश करें। इससे त्वचा को विटामिन्स मिलते हैं। जिससे त्वचा स्वस्थ और मुलायम बनती है। रात को सोने से पहले बादाम तेल को चेहरे पर लगाएं इससे त्वचा नरम बन जाती है जिससे आसानी से शेविंग हो जाती है। और त्वचा स्वस्थ और मुलायम होती है।

गर्म पानी 

शेविंग करने से पहले आप गर्म पानी से नहाएं। गर्म पानी त्वचा के बालों को मुलायम और अलग-अलग करती है। जिससे आसानी से शेविंग हो जाती है। यदि गर्म पानी से नहाने का समय न हो तो गीले तौलिये को दस मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और फिर शेव करें।

ध्यान रखें

त्वचा यदि रूखी हो तो सीधे शेव न करें। इससे आपको परेशानी हो सकती है।

शेव उल्टी दिशा में न करें

जब भी आप रेजर से शेव करें तो एक ही दिशा में ब्लेड या रेजर को चलाएं। उल्टी दिशा में शेव करने से आपकी त्वचा छिलती है और निशान भी पड़ जाते हैं।

 एलोवेरा का इस्तेमाल

दाढ़ी बनाने के बाद आपको किसी भी तरह की मंहगी क्रीम को लगाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप एलोवेरा के पत्तों को काटकर उसके जेल को शेविंग करने के बाद चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में जलन नहीं होती है।

डायट प्लान – झड़ते बालों के लिए

चेहरे के छिलने या कट जाने पर

यदि शेविंग के दौरान चेहरा छिल या कट जाता है तो आप हल्दी का पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। हल्दी में एंटी-फ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबाइल गुण होते हैं। जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं।

इन दिए उपायों का आप इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको त्वचा संबंधी कोई दिक्कत नहीं होगी।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।