शेविंग क्रीम घर पर कैसे बनाये

शेविंग करना पुरूषों का रोज का कार्य होता है। शेविंग करने के लिए वे मंहगी क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कैमिकल वाली ये शेविंग क्रीम भविष्य में चेहरे को नुकसान दे सकती है। यदि आपको पता हो कि घर पर शेविंग क्रीम बनाने का तरीका जो आपको स्मूद शेव के साथ कोमल त्वचा भी दे सकती है। शेविंग क्रीम जो आप बाजार से लाते हैं उनमें फाॅम, जैल और केमिकल मिले होते हैं। जिससे त्वचा धीरे-धीरे अंदर से खराब होती चली जाती है। घर पर बनने वाली शेविंग क्रीम बाजार में बिकने वाली क्रीम की तुलना में बहुत कम खर्च में बनती है। आइये जानते हैं कैसे बनाएं शेविंग क्रीम।

घर पर शेविंग क्रीम बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामाग्री

  • दो बड़ी चम्मच बादाम तेल या जैतून और जोजोबा का तेल भी ले सकते हैं।
  • एक तिहाई कप शीया बटर यह आसानी से आपको बाजार में मिल जाएगा।
  • एक तिहाई कप नारियल का तेल।
    शेविंग क्रीम बनाने की विधि
  • पहले आप गैस में हल्की आंच में फ्राई पैन या साॅस पैन रखें।
  • उसमें नारियल तेल और शीया बटर को डालकर पिघला लें।अब इसे बीच-बीच में चम्मच तब तक चलाते रहें जब तक कि
  • यह पूरी तरह से पिघल न जाए।
  • अब इसमें बादाम तेल या जैतून तेल जो भी आपके पास मौजूद हो उसे इस मिश्रण में मिला लें। और हल्की आंच में ही इसे थोड़ा हिलाते रहें।
  • फिर गैस बंद करें और इसे किसी बाॅउल या बड़े कटोरे में डालें। और फ्रिज में ठंडा रखने के लिए छोड़ दें। इसे तब तक बाहर ना निकाले जबतक यह पूरी तरह से सख्त न हो जाए।
  • अब आप इसे बाहर निकाल लें और किसी प्लास्टिक के बाॅउल या जार में उलट दें।

लीजिए अब तैयार है आपकी घरेलु नुस्खों से बनी प्राकृतिक शेविंग क्रीम।
सावधानी

जब आपकी शेविंग क्रीम तैयार हो जाए तो कुछ बातों पर जरूर ध्यान दें।

इस शेविंग क्रीम को जमीन पर ना गिरने दें इससे बहुत ज्यादा फिसलन होती है।

यह शेविंग क्रीम बहुत लंबे समय तक चल सकती है लेकिन यदि इसके जार में अगर पानी चला जाए तो यह खराब हो जाएगी। बस इन कुछ बातों का ध्यान रखें और आराम से अपनी शेविंग करें।

READ:शेविंग के लिए टिप्स – बचें परेशानियों से

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।