शरीर के धब्बे और दाग दूर करने के घरेलू उपाय

removing-patches-from-the-skin-twacha-ka-kyal-kaise-rakhe

अक्सर चेहरे पर दाग व धब्बे हो जाते हैं। जिसका समय पर उपचार न होने से ये दाग धब्बे चेहरे पर हमेशा के लिए बन सकते हैं। यह जरूरी नहीं है की केवल दाग धब्बों से ही चेहरे पर असर पड़ता है। इसके अलावा भी अन्य वजहों जैसे जलनाए चोट के घाव होना व त्वचा का छिलना आदि भी चेहरे को नुकसान पहुंचाते है।वैदिक वाटिका आपको बता रही है। कैसे आप घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से दागए धब्बे और चोट के निशान आसानी से खत्म कर सकते हो।
प्राकृतिक घरेलू नुस्खे दाग और निशानों को हटाने के लिए :

नीम का प्रयोग
शरीर के किसी भी हिस्से के दाग व धब्बों को कम करने के लिए नीम का प्रयोग करना चाहिए। नीम में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं जो सीधे त्वचा से दाग धब्बों और जलन को खत्म कर देते हैं।
कैसे करें नीम का प्रयोग
नीम की पत्तियों को तोड़ कर उन्हें अलग करें। और पानी के साथ इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे धब्बों और दाग वाली जगह पर लगाकर तीस मिनट के लिए छोड़ दें। अब साफ पानी से अपना चेहरा धो लें। एैसा करने से आपको बहुत जल्दी दाग और धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा।

अंडे की जरदी
अंडे की जरदी चेहरे की हर तरह की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।
आइये जानते हैं कैस करें अंडे की जरदी का प्रयोग।
अंडे की सफेद जरदी को रूई के जरिए अपने चेहरे के दाग और धब्बों पर लगाएं। जल्दी अच्छे नतीजों के लिए इस उपाय को सप्ताह में दो से तीन बार करें।

हल्दी का इस्तेमाल
हल्दी में कई तरह के प्राकृतिक गुण होते हैं। जो त्वचा की गहराईयों में जाकर काम करते हैं। हल्दी एंटीआॅक्सीडेंट भी है। जो चेहरे की गंदगी को साफ करती है।

हल्दी का इस्तेमाल करने का तरीका
एक कटोरी में कच्चा दूध लें और उसमें एक बड़ी चम्मच हल्दी को मिलाकर उसे अच्छी तरह से मिलाएं। यह पेस्ट बहुत गाढ़ा होना चाहिए। अब इस पेस्ट को चेहरे के दाग व धब्बों के उपर लगा लें। और आधे घंटे तक लगा रहने दें। बाद में ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

जैतून का तेल
प्राकृतिक रूप से सारे गुणों से संपन्न जैतून का तेल सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है। उससे कई गुना यह तेल चेहरे की समस्याओं को दूर करने के लिए भी फायदेमंद होता है। यह तेल त्वचा में नमी को बनाए रखता है।

कैसे करें जैतून तेल का प्रयोग
आप जैतून के तेल का इस्तेमाल सीधे कर सकते हो। यानि कि जैतून  के तेल में बिना कुछ मिलाए अपने चेहरे पर इसका प्रयोग कर सकते हो। ये तेल त्वचा की गहराई में जाकर उसे कोमल बनाता है।

टमाटर का प्रयोग
टमाट भी चेहरे को साफ बनाता है। टमाटर में पाए जाने वाले गुण आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। जिसका प्रयोग करने से आप चेहरे की हर तरह की परेशानियों से बच सकते हो।

कैसे करें प्रयोग
सबसे पहले आप एक लाल टमाटर लें। अब उसे अच्छे से काट लें। और चेहरे के उस हिस्से में लगाएं जहां पर दाग व धब्बे हैं। अब इसे पंद्राह से बीस मिनट तक सूखने दें। इसके बाद आप चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस प्राकृतिक उपाय को नियमित करने से आपको बहुत ही जल्दी फायदा मिलता है।

दही का प्रयोग
दही हर घर में इस्तेमाल होती है। दही सेहत को कई बीमारियों से बचाती है। ठीक इसी तरह से चेहरे की समस्याओं को भी खत्म कर देती है दही।

दही का प्रयोग करने का तरीका
दही में मौजूद लेक्टिक एसिड त्वचा की गहराइयों में जाकर काम करता है। दही का सीधा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बेहतर यह होगा कि आप हल्दी का प्रयोग भी करें।
एक चुटकी हल्दी को एक छोटी कटोरी दही में मिलाएं। और उसके बाद इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। चेहरा सूखने के बाद नारियल ते तेल से चेहरे की मालिश करें।

मछली का तेल
चेहरे के घावों को साफ करने और दाग व धब्बों को खत्म करने के लिए आप मछली के तेल का इस्तेमाल कर सकते हो। इस तेल को भी आप सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हो। आपको बहुत ही जल्दी इसका फायदा मिलेगा।

एलोवीरा का प्रयोग
एलोवीरा त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक है। जिसका इस्तेमाल करने से आप दाग धब्बों से आसानी से मुक्ति पा सकते हो।
एलोवीरा के गूदे से निकलने वाले जेल को चेहरे पर लगाएं। और तकरीबन आधे घंटे के लिए चेहरे पर इसे लगा रहने दें। और बाद में ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इस उपाय को सप्ताह में तीन से चार दिन भी कर सकते हो।
ये सभी प्राकृतिक उपाय आपको एक बेहतर त्वचा दे सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा वक्त लग सकता है लेकिन ये चीजें जरूर आपको बहुत फायदा दे सकती हैं।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।