शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्त्रोत

शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्त्रोत, read here shakahari logon ke liye protein ke srot or protein sources for vegetarian people in hindi.

मांस केवल एक मात्र प्रोटीन का स्त्रोत नहीं है बल्कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी की पूर्ति करते हैं। आज हम आपको शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्त्रोत के बारे में जानकारी देंगे। प्रोटीन हमारे शरीर के लिए पोषक तत्व है, यह हमारे शरीर के लिए उर्जा का स्त्रोत होता है.

एक सामान्य व्यक्ति के लिए उसके प्रति किलोग्राम भार की तुलना में 0.8 ग्राम से एक ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है.  शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर कोशिकाओं और उत्तको के कार्य में रुकावट आने लगती है. शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्त्रोत को अच्छे से सूचीबद्ध किया गया है आइये देखते हैं :

शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्त्रोत

1. टोफू

टोफू को सोयाबीन पनीर भी कहा जाता है। यह प्रोटीन के बेहतर स्त्रोतों में से एक है। इसमें प्रोटीन ही नहीं, बल्कि कई प्रकार अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए अति आवश्यक होते हैं। टोफू का इस्तेमाल तरह तरह पकवान बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

2. स्पिर्युलिना

स्पिर्युलिना एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके इलावा इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं।

3. मसूर की दाल

मसूर की दाल में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं। इस दाल का सेवन करने से पेट को साफ़ रखा जा सकता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने पर डायबिटीज और कैंसर का रिस्क भी कम होता है।

4. किनोआ

शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्त्रोत में किनोआ एक बेहतर स्त्रोत है। अधिकतर लोग किनोआ के स्वास्थ्य लाभों के बारे में नहीं जानते, लेकिन यह प्रोटीन के साथ साथ फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत है।

5. चाइना सीड

चाइनासीड प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके इलावा यह विटामिन, मिनरल, और अन्य पोषक तत्वों का भी बेहतरीन स्त्रोत हैं।

6. ब्रोकोली

शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का हरा स्त्रोत ब्रोकोली है। शरीर में प्रोटीन की अधिक मात्रा के  लिए ब्रोकोली की सब्जी का सेवन कर सकते हैं।

7. नट्स

नट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट आदि में केवल वसा ही नहीं होती, बल्कि ये प्रोटीन के भी समृद्द स्त्रोत होते हैं।

8. सोया दूध

सोया दूध प्रोटीन से समृद्द होता है। इसके इलावा यह विटामिन डी, बी 12 और कैल्शियम का भी महत्वपूर्ण स्त्रोत है।

9. जई

जई न केवल प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है बल्कि इसमें मैग्नीशियम और जिंक के भी अच्छे स्त्रोत पायें जाते हैं। अगर आप शाकाहारी हो और आवश्यक प्रोटीन प्राप्त करना चाहते हो तो आप नियमित रूप से आधा कप जई का सेवन कर सकते हैं।

10. अंकुरित अनाज

शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्त्रोत में अंकुरित अनाज का सेवन लाभकारी होता है। अंकुरित अनाज सभी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। शाकाहारी लोगों में प्रोटीन की कमी पाई जाती है।शाकाहारी लोग अंकुरित अनाज को अपने आहार में शामिल करके प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।