सेहत के लिये हरी प्याज के फायदे

प्याज भी कई तरह का होता है। हरी प्याज भी प्याज की एक प्रजाती है। जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। अक्सर बहुत ही कम लोग जानते हैं हरी प्याज के क्या फायदे हैं और यह किस तरह से बीमारियों से आपको बचाती है। हरी प्याज में विटामिन के, ए, सी और बी-2 के अलावा थियामइन की मात्रा होती है। इसके अलावा हरी प्याज में पौटेशियम, मैग्नीज और फाइबर प्रचूर मात्रा में होता है। अब जानते है हरी प्याज के फायदे।

हरी प्याज के फायदे

 

हड्डियों के दर्द और सूजन के लिए

हरी प्याज को नियमित खाने से हड्डियों की कमजोरी दूर होती है। विटामिन के की वजह से यह हड्डियों को मजबूत भी करता है। हरी प्याज में एंटी इन्फलेमैटरी गुण होते है। जो सूजन को खत्म करता है। इसके साथ यह अर्थराइटिस के दर्द से भी राहत देता है।

जुकाम और बुखार

हरी प्याज में एंटीआक्सीडेट होता है जो शरीर को कई तरह के वायरल बुखार और जुकाम से बचाता है। शरीर को किसी भी तरह के इंफेक्शन से हरी प्याज बचाती है। मौसमी बुखार और सर्दी की समस्या से शरीर की रक्षा करता है हरा प्याज का सेवन। हरी प्याज में एंटीवाइरल गुण होता है।

दिल की बीमारी में हरा प्याज के फायदे

हरा प्याज खाने से दिल संबंधी कई तरह के रोगों में फायदा मिलता है। दिल को पूरी तरह से स्वस्थ रखता है हरा प्याज। कोरोनेरी हृदय की समस्या को कम करके दिल को हार्ट अटैक की समस्या से बचाता है। हरा प्याज कोलेस्ट्रोल के आक्सीकरण को भी कम करता है।

ब्लडप्रेशर की समस्या

यदि ब्लडप्रेशर की समस्या अधिक हो तो अपने खाने में हरी प्याज का सेवन करना शुरू कर दें। विटामिन सी अधिक होने की वजह से यह ब्लडप्रेशर को नियंत्रण में रखता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।