सांवली त्वचा को निखारने के लिए घरेलू टिप्स

beauty-tips-for-dusky-skin-in-hindi

आज भी समाज में सांवली सूरत के लोगों को कम पसंद किया जाता है। जिसकी वजह से इंसान का मनोबल कमजोर पड़ता है। संवाली सूरती यदि संवरी हुई लगे तो अच्छी से अच्छी गोरी त्वचा वाले लोग भी सांवली सूरत के आगे फीके लगने लगते हैं। सांवली सूरत और मेाहनी मूरत भगवान श्री कृष्ण की है। आइये जानते हैं कैसे संवारे सांवली सूरत को।

सांवली सूरत को निखारने के प्राकृतिक ब्यूटी टिप्स

प्राकृतिक ग्लो पाने के लिए
रात के समय में पानी में एक दस से पंद्राह बादामों को भिगों लें। और सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें एक चम्मच मलाई को मिला लें। और चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। और पंद्राह मिनट के बाद चेहरा धो लें। इस उपाय से आपकी त्वचा में प्राकृतिक ग्लो आएगा।

आलू का प्रयोग
सांवली त्वचा में निखार लाने के लिए आप आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हो। आलू छीलकर उसका पेस्ट बनाएं। अब इसमें उपर से एक नींबू को अच्छी तरह से निचोड़ लें। और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। और आधे घंटे के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

ब्लैक हेड्स दूर करने के लिए
सांवली त्वचा से ब्लैक हेड्स को दूर करने के लिए आप एक कटोरे दूध में दो चम्मच चावलों को भिगों लें। और दो घंटे के बाद इन चावलों को पीसकर पेस्ट बना लीजिए। और फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें। और जब यह सूख जाए तब इन्हें हल्के हल्के हाथों से रगड़ कर छुड़ाएं। एैसा करने से सांवली त्वचा से ब्लैक हेड्स हटने लगते हैं।

पुदीने के पत्ते
सांवली त्वचा में गोरापन लाने के लिए आप पुदीने की ताजी पत्तियों को पीसें और इस तैयार पेस्ट को रोज अपने चेहरे पर लगाएं। एैसा करने से त्वचा में गोरापन आता है।

केले और अंडे का प्रयोग
एक अंडे की जरदी में आधा केला मसलकर अच्छी तरह से मिला लें। और इसमें उपर से एक चम्मच दही को भी मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। और बाद में सूखने पर पानी से धो लें।

त्वचा में कसावट और दाग धब्बों को दूर करने के लिए
एक नींबू के रस में एक चम्मच शहद को मिला लें। और अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा कर पंद्राह मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। अब अपने चेहरे को पानी से धो लें।

इन प्राकृतिक ब्यूटी टिप्स को अपनाकर आप सांवली त्वचा को भी संवार सकते हैं। बस आपको ये उपाय नियमित करने हैं। ये उपाय एकदम असर नहीं करते है। इसलिए थोड़ा सब्र रखें। फिर देखें इसके परिणाम।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।